comscore
News

इंस्टाग्राम के 5 ऐसे फीचर्स जिन्हें आप नहीं जानते

इंस्टाग्राम पर कई ऐसे फीचर्स मौजूद हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी हो सकते हैं।

instagram-stock

फोटो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम समय समय पर अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स व अपडेट मुहैया कराता रहता है। यही कारण है कि ये उपयोकर्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय भी है, जिसका अंदाजा इसके बढ़ते यूजर्स की संख्या से लगाया जा सकता है। इसी साल सितंबर में आई रिपोर्ट में जानकारी दी गई थी कि इंस्टाग्राम के एक्टिव मासिक यूजर्स की संख्या अब 800 मिलियन से अधिक हो गई है, जो कि अप्रैल में 700 मिलियन थी। जिसमें अब 100 यूजर्स और शामिल हो गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार मासिक एक्टिव यूजर्स में से 500 मिलियन उपयोगकर्ता दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जिसका मतलब है कि कंपनी ने स्नैपचैट को भी पीछे छोड़ दिया है।

यूजर्स के बीच लोकप्रिय होने की बड़ी वजह इंस्टाग्राम में आए दिन किए जाने वाले बदलाव व नए फीचर्स है। इनमें से कुछ फीचर्स तो ऐसे भी जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे और ये फीचर्स आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं इंस्टाग्राम के ऐसे 5 फीचर्स के बारे में जिनसे आप अनजान हैं।

1. Face filters

इंस्टाग्राम के इस फीचर का उपयोग कर फेस पर स्टीकर का उपयोग कर सकते हैं। जो कि दिखने में बेशक थोड़ा फनी होगा पर शायद आपको अच्छा लगे। फेस फिल्टर इस्तेमाल करने के लिए आपको प्ले स्टोर या आईओएस एप स्टोर पर जाकर अपना इंस्टाग्राम अपडेट करना होगा। जिसके बाद आप स्टोरीज कैमरा में जाएंगे, तो स्क्रीन के दाईं ओर नीचे ‘फेस’ सिंबल दिखेगा। इस पर टैप करते ही चुनिंदा फेस फिल्टर्स दिखने लगेंगे। जिनमें से आप अपनी पसंद के अनुसार किसी का भी चयन कर सकते हैं।

2. New Superzoom Effects

इंस्टाग्राम का उपयोग करने वाले कम की यूजर्स होंगे जिन्हें नए Superzoom Effects फीचर्स के उपयोग के बारे में जानकारी होगी। किंतु बता दें कि यह बेहद ही रोचक फीचर है। Superzoom Effects फीचर आपको एक 3-सेकंड वाला वीडियो रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। जहां कैमरे फोकस में सब्जेक्ट पर जल्दी से जूम करता है और एप में नाटकीय प्रभाव के लिए तनावपूर्ण संगीत जोड़ता है। यह फीचर नए अपडेट के साथ उपलब्ध होगा, आप Superzoom बटन के उपर पर एक म्यूजिक आइकन देखेंगे। उस पर टैप करें और आप तीन भिन्न इफेक्ट्स- बाउन्स, बीट्स और टीवी शो देखेंगे।

3. Follow Hashtags

इंस्टाग्राम पर हाल ही इस फीचर को जोड़ा गया है। अब यूजर्स इंस्टाग्राम पर हैशटैग को फॉलो कर सकते हैं। अब आप Instagram पर हैशटैग का पालन कर सकते हैं। यह आपके लिए थीम-स्पेसिफिक फोटो, वीडियो और लोगों को सर्च के लिए एक और द्वार ओपन है। इस फीचर का उद्देश्य आपके पसंदीदा कंटेंट को सर्च के लिए आसान बनाना है। यह फीचर्स आपको इंस्टाग्राम में सर्च रिजल्ट के साथ नजर आएगा।

4. Remix Photo Feature

इंस्टाग्राम पर Remix फीचर आपको अपने दोस्तों की फोटो पर डूडल करने की सुविधा देता है। एक बार जब कोई व्यक्ति आपको एक तस्वीर डायरेक्ट भेजता है, तो जवाब देने के लिए उस मैसेज के नीचे कैमरा आइकन टैप करें। एक तस्वीर ले लो और इसे वापस भेजो। आपको भेजे गए ओरिजनल पिक्चर को आपके द्वारा उत्तर देने वाले फोटो के अंदर शामिल किया जाएगा। जिसके बाद इसे आकर्षित बनाने के लिए मूल फोटो पर स्टीकर और टेक्स्ट जोड़ सकते हैं। यह आपको फोटो को स्थानांतरित करने और उसका आकार बदलने की भी सुविधा देता है।

5. Join Live Video

हाल ही में इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स के लिए लाइव स्ट्रीम के दौरान किसी भी एक दोस्त को इंवाइट कर पार्टिसिपेट करने की अनुमति दी थी। जिसके बाद नए अपडेट में अब आप उन लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं जो सक्रिय रूप से स्ट्रीम देख रहे थे। वहीं, अगर यूजर की रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लिया जाता है तो वह होस्ट के तौर पर लाइव स्ट्रीम शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, इंस्टाग्राम ने उन लोगों के लिए नए ‘रिक्वेस्ट बटन’ को एड किया है, जो अपने दोस्त के लाइव स्ट्रीम का हिस्सा बनना चाहते हैं

  • Published Date: December 27, 2017 3:00 PM IST