comscore
News

फेसबुक पर 60 लाख भारतीयों ने खुद को रक्तदाता के रूप में पंजीकृत किया

भारत में 60 लाख से ज्यादा फेसबुक उपयोगकर्ताओं ने ब्लड डोनेशन फीचर के माध्यम से खुद को रक्तदाता के रूप में पंजीकृत करके फेसबुक को देश में सबसे बड़ा ऑनलाइन रक्तदाता पंजीकरण मंच बना दिया है।

  • Published: January 19, 2018 11:00 PM IST
facebook-logo-main

भारत में 60 लाख से ज्यादा फेसबुक उपयोगकर्ताओं ने ब्लड डोनेशन फीचर के माध्यम से खुद को रक्तदाता के रूप में पंजीकृत करके फेसबुक को देश में सबसे बड़ा ऑनलाइन रक्तदाता पंजीकरण मंच बना दिया है। फेसबुक के स्वास्थ्य विभाग की उत्पादन अधिकारी हेमा बुदराजू ने गुरुवार को आईएएनएस को बताया, “हम फेसबुक पर समुदायों की सहायता व सुरक्षा के उपाय खोजने वाली टीम का हिस्सा हैं। हमने फेसबुक पर कई ऐसी पोस्ट देखीं, जिनमें रक्त की जरूरत बताई गई थी। इस पहल को शुरू करने की प्रेरणा हमें यहीं से मिली।”

फेसबुक ने गुरुवार को हैदराबाद में एनजीओ एनटीआर ट्रस्ट के साथ ‘रक्तदान मुहिम’ कार्यक्रम का आयोजन किया। बुदराजू ने कहा, “हमने अपने शोध में पाया कि जब लोगों के पास बेहतर सूचना और उपकरण होते हैं तो वे रक्तदान के लिए अधिक इच्छुक होते हैं। इससे उन लोगों के लिए जिन्हें रक्त की जरुरत है, रक्तदाता से सम्पर्क करना आसान हो जाता है।”

इस फीचर की शुरुआत के बाद भारतीय फेसबुक उपभोक्ताओं ने रक्तदान का आग्रह करने वाले हजारों स्टेटस पोस्ट किए और फेसबुक ने कई जरूरतमंदों को कम से कम एक रक्तदाता की तलाश करते हुए पाया। फेसबुक ने भारत में यह फीचर 2017 के अक्टूबर में शुरू किया था। एनटीआर ट्रस्ट रक्तदाताओं और जरूरतमंदों को मिलाने के लिए फेसबुक के साथ काम कर रहा है। इसके तहत एक मुहिम चलाई गई है जिसमें देशभर में 250 से भी ज्यादा रक्तदान शिविर लगाए गए हैं।

बुदराजू ने कहा, “देशभर के रक्तदाता और गैर लाभकारी संस्थाएं देशभर में स्वयंसेवी रक्तदान शिविरों के आयोजन के लिए जागरूकता फैलाने के लिए इस फीचर का उपयोग कर रहीं हैं।”

उन्होंने कहा, “वे अपने रक्तदान शिविर के लिए फेसबुक पर इवेंट क्रियेट करते हैं। इसके बाद नजदीकी रक्तदाताओं को रक्तदान करने के लिये सूचित कर दिया जाता है।”

उन्होंने बताया कि फेसबुक विभिन्न अस्पतालों और एनटीआई ट्रस्ट, कोलकाता में द फेडरेशन ऑफ इंडियन ब्लड डोनर्स आर्गनाइजेशन जैसी संस्थाओं, गैर सरकारी संगठनों और मुम्बई में कई महाविद्यालयों के साथ काम कर रहा है।

फेसबुक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “भारत में रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाकर और रक्तदाताओं की संख्या बढ़ाकर फेसबुक लोगों और संस्थानों के लिए रक्तदान की प्रक्रिया को और सरल बनाना चाहता है।”

रक्तदान के लिये जरूरतमंद लोग फेसबुक पर अपनी पूरी जानकारी के साथ एक विशेष पोस्ट लिख सकते हैं। इसके बाद फेसबुक नजदीकी रक्तदाता को ये जानकारी देगा और रक्तदाता जरूरतमंद से फेसबुक या फोन पर सम्पर्क कर लेगा। बुदराजू ने कहा कि रक्तदाता भागीदारों द्वारा लगाए जा रहे शिविरों में जाकर भी रक्तदान कर सकते हैं।

  • Published Date: January 19, 2018 11:00 PM IST