comscore
News

Amazon Go आज आम लोगों के लिए होगा ओपन, बिना कैशियर ऐसे होगा भुगतान

यह स्टोर 7-Eleven का हाई-टेक वर्जन होगा।

  • Published: January 22, 2018 1:15 PM IST
amazon go

ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन अब रिटेल लाइन में भी अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए नए तरह के प्रयोग कर रही है। अमेजन ने Seattle, जहां कंपनी का हेडक्वार्टर है वहां एक अनोखा स्टोर ओपन करेगी। यह अपने आप में एक अलग तरह का स्टोर है क्योंकि यहां शॉपिंग करने के बाद आपको बिल के लिए लाइन में लगने की जरुरत नहीं होगी।

सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा। लेकिन, इस स्टोर में कैशियर नहीं होगा। इसलिए यह अमेजन का कैशियरलैस स्टोर होगा। इस स्टोर में आपको ग्रोसरी से लेकर रेडी-टू-ईट फूड, कोल्ड ड्रिंक और कई तरह के समान मिलेंगे। अमेजन गो स्टोर कॉन्सेप्ट को साल 2016 में दिखाया गया था और पिछले साल 2017 में इस आम लोगों के लिए ओपन किया जाना था।

ऐसे होगा भुगतान

स्टोर में एंट्री करने के बाद कस्टमर्स को अमेजन गो एप को स्कैन करना होगा। इसके बाद सेंसर आपकी मूवमेंट को ट्रैक कर आपके द्वारा की गई शॉपिंग के पैसे आपके अकाउंट से काट लेंगे। इस प्रक्रिया में सारा काम टेक्नोलॉजी का होगा। इसलिए स्टोर में किसी भी तरह के कैशियर को नहीं रखा गया है।

कंपनी ने कहा कि टेस्टिंग के दौरान कर्मचारियों ने इस स्टोर को परीक्षण किया था। प्रवक्ता के मुताबिक कि अमेजन के कर्मचारियों से व्यवसाय का वॉल्यूम अपेक्षा से अधिक महत्वपूर्ण साबित हुआ।

अमेजन गो लेटेस्ट एडिशन अमेजन brick-and-mortar वेंचर का हिस्सा है। वहीं, पूरे अमेरिका में कंपनी 13 बुकस्टोर्स को ऑपरेट करती है और तीन नई लोकेशन पर इन बुकस्टोर्स को पेश किया जाना है। इस बात की जानकारी अमेजन की वेबसाइट द्वारा दी गई है। कंपनी ने Whole Foods grocery chain को पिछले साल जून में $13.7 बिलियन में खरीदा था।

  • Published Date: January 22, 2018 1:15 PM IST