comscore
News

अपने स्मार्टफोन में ऐसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें Android 9 Pie

एंड्रॉइड 9 Pie रीडिजाइन, एक अपडेटिड नेविगेशन सिस्टम और Digial Wellbeing के साथ आता है।

How to install Android P Beta on your smartphone,know process,अपने फोन में ऐसे इंस्टॉल करें Android P Beta, बदल जाएगी मोबाइल की परफोर्मेंस

आखिरकार एंड्राॅइड यूजर्स के लिए गूगल ने एंड्रॉइड P के नाम का खुलासा कर दिया गया है। एंड्रॉइड ने अपने लेटेस्ट अॉपरेटिंग सिस्टम का नाम एंड्रॉइड Pie रखा है। एंड्रॉइड 9 Pie को गूगल पिक्सल सीरीज पर किया जा रहा है। अब एंड्रॉइड P के स्टेबल वर्जन को पेश कर दिया गया है।

एंड्रॉइड 9 Pie में किए सबसे बड़ा बदलाव की बात करें तो इसके यूजर इंटरफेस के डिजाइन को बदल दिया गया है जो अब तीन नेविगेशन बटन के साथ नहीं आता है और जेस्चर का यूज करता है। एंड्रॉइड 9 के रिलीज किया जा रहा जेस्चर इंटरफेस उतना स्मूथ नहीं है, जैसा कि एप्पल iPhone X में देखा गया है, लेकिन यह फीचर एड करना गूगल के एक अलग दिशा में आगे बढ़ने को दिखाता है। खासकर जब सभी प्रीमियम स्मार्टफोन ने एेज-टू-एेज डिस्प्ले डिजाइन की पेशकश शुरू कर दी है। रिडिजाइन किए गए इंटरफेस के अलावा, एंड्रॉइड 9 pie एक Digital Wellbeing नाम के नए फीचर के साथ आता है, जो आपको डिवाइस को अनलॉक करने और ऐप्स के स्क्रीन-टाइम यानि यूसेज को रिकॉर्ड करके आपको दिखाएगा।

Digital Wellbeing पिक्सल फोन के लिए beta के रूप में उपलब्ध है और इस फाइनल रिलीज के बाद यह आम जनता के लिए भी उपलब्ध होगी। गूगल ने सेटिंग्स के अंदर राउंडिड आइकन और रंगीन इंटरफेस को एड करके डिजाइन एेलिमेंट्स को बेहतर किया है। अन्य फीचर्स में एक रोटेशन लॉक शामिल होता है जो तब होता है जब आप डिवाइस को रोटेट करते हैं, भले ही ऑटो-रोटेट आइकन डिसेबल हो। ऑपरेटिंग सिस्टम के अंदर ऐसे और भी कई अच्छे बदलाव करे हैं, जो बाद की स्टेज में पेश किए जाएंगे। अभी के लिए, अगर आपके पास गूदल पिक्सल या पिक्सल 2 है, तो आप इस लेटेस्ट गूगल Pie को डाउनलोड और इंस्टॉल करने का तरीका नीचे देख सकते हैं।

पहला तरीका: अपडेट को डाउनलोड करें

गूगल पिक्सल या पिक्सल 2 स्मार्टफोन पर एंड्रॉइड 9 Pie को पाने का सबसे आसान तरीका OTA अपडेट डाउनलोड करना है। कल शाम, गूगल ने घोषणा की थी कि उसने अपने पिक्सल स्मार्टफोन के लिए अपडेट को रिलीज करना शुरू कर दिया है। अपडेट पाने के लिए, गूगल पिक्सल, पिक्सल XL, पिक्सल 2 और पिक्सल 2 XL यूजर्स सिस्टम > सिस्टम अपडेट > अपडेट में जाकर चेक कर सकते हैं। अपडेट एक फेस्ड तरीके से रिलीज किया जा रहा है और अगर यह आपके पिक्सल स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है तो नोटिफिकेशन आपके डिवाइस पर दिखाई देगी।

अपडेट अॉटोमेटिकली डाउनलोड होना चाहिए और इसके फिनिश होने के बाद, आपको डिवाइस को रीबूट करने के लिए कहा जाएगा। क्योंकि यह एक नया फीचर अपडेट है, इसलिए इसका डाउनलोड साइज 1GB से 1.2GB के बीच तक होगा। अगर आप एंड्रॉइड Pie beta चला रहे हैं तो डाउनलोड साइज 50MB के आसपास हो सकता है। जब अपडेट के बाद आपका स्मार्टफोन रीबूट हो जाता है, तो आप समझ लिजिए की आप एंड्रॉइड Pie चलाने के लिए तैयार है।

दूसरा तरीका: डिवाइस में एंड्रॉइड 9 Pie को खुद से फ्लैश करना

अगर आप ओवर-द-एयर अपडेट का इंतजार नहीं करना चाहते हैं तो आप एंड्रॉइड के लेटेस्ट वर्जन को अपने डिवाइस में खुद से फ्लैश कर सकते हैं। फ्लैश के प्रोसेस में ज्यादा समय लगता है और इसको फ्लैश करते है समय काफी ध्यान देने की जरूरत होती है। इस प्रोसेस में पहला कदम अपने डिवाइस से मैचिंग फाइलों को डाउनलोड करना है। गूगल ने पहले से ही सभी चार पिक्सल स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड Pie की फैक्ट्री इमेज और OTA फाइलें पोस्ट की हैं। एक बार जब आप आवश्यक फाइलें डाउनलोड कर लेंगे, तो नीचे डिवाइस को फ्लैश करने का तरीके को देख कर आप अपना डिवाइस फ्लैश कर सकते हैं।

डिवाइस को फ्लैश करने के लिए, आपको अपने डिवाइस को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए पहले एक कॉपेटिबल डिवाइस और यूएसबी केबल की जरूरत होगी। आपको ADB और फास्टबूट कमांड सपोर्ट के साथ अपने कंप्यूटर पर एंड्रॉइड SDK इंस्टॉल करने की भी जरूरत होगी। उसके बाद आपको .Tgz और .Tar फाइलों को खोलने के लिए 7zip जैसे सॉफ्टवेयर को भी इंस्टॉल करें और फिर बूटलोडर अनलॉक करें।

Bootloader को अनलॉक करने का तरीका

1. पहला कदम “About Phone” में जाकर और “बिल्ड नंबर” पर सात बार टैप करके डेवलपर अॉप्शन को एेनेबल करना है। एक बार एेसा हो जाने पर, एक पॉप-अप मैसेज आएगा जिसमें “अब आप एक डेवलपर हैं” लिखा होगा।
2. अब, “डेवलपर अॉप्शन” में जाके अपने डिवाइस पर USB डिबगिंग और OEM अनलॉक एेनेबल करें।
3. USB केबल को अपने PC और पिक्सल स्मार्टफोन में प्लग करें।
4. अपने PC पर कमांड विंडो खोलें।
5. अपने पिक्सल डिवाइस को यहां दी कमांड का यूज करके बूटलोडर मोड में बूट करें: adb reboot bootloader (यदि यह आपको अॉथोराइज करने का अनुरोध करता है, तो Yes अॉप्शन को चुनें)।
6. जब आपका डिवाइस बूटलोडर मोड में बूट होता है, तो इस कमांड में टाइप करें: Fastboot flashing unlock.
7. एक कंफर्मेशन स्क्रीन पॉप अप होगा। बूटलोडर अनलॉकिंग प्रोसेस शुरू करने के लिए Yes और पावर बटन को हाइलाइट करने के लिए वॉल्यूम-अप बटन को दबाएं।
8. एक बार अनलॉक हो जाने पर, आपका डिवाइस बूटलोडर मोड में रीबूट हो जाएगा। अब प्रोसेस को खत्म करने के लिए आपको बस Fastboot reboot को टाइप करने की जरूरत है।
अपने पिक्सल डिवाइस पर एंड्रॉइड Pie फ्लैश करें

डाउनलोड करी फाइलों का यूज कर Rom को फ्लैश करने का प्रोसेस अासान लगता है, लेकिन इसके सफल होने की हमेशा गारंटी नहीं होती है। इसलिए यह केवल तभी करें जब आपके पास इसकी अच्छी जानकारी हो। यहां इसके स्टेप्स दिए गए हैं:

1. आपका डिवाइस और PC फास्टबूट डिवाइस के बीच कम्यूनिकेशन हो रहा है कि नहीं, यह चैक करने के लिए बूटलोडर मेनू पर जाएं – अगर PC आपके डिवाइस के सीरियल नंबर को दिखाता है, तो इसका मतलब आपने दोनों डिवाइस के बीच कम्यूनिकेशन अच्छे से बना लिया है।
2. इसके बाद उस फोल्डर पर जाएं जहां आपने अपने पिक्सल डिवाइस के लिए फैक्टरी इमेज को डाउनलोड किया हैं। अब, डाउनलोड की गई .tgz फाइल खोलने के लिए 7zip जैसे सॉफ्टवेयर का यूज करें और फिर .tgz फाइल से निकाली गई .tar फाइल बाहर निकाल लें।
3. अब, इन सभी फाइलों को कॉपी करें और उन्हें अपने कंप्यूटर पर एंड्रॉइड SDK के फोल्डर के अंदर जाके प्लेटफॉर्म-टूल्स के फोल्डर में पेस्ट करें। यह फोल्डर विंडोज पर प्रोग्राम फाइल्स (x86) फोल्डर के अंदर होता है।
4. इसमें दो flash-all फाइलें हैं। विंडोज यूजर्स को गियर लोगो में डबल-क्लिक करना होगा और राइट की साइड “विंडोज बैच फाइल” कहता है। अगर आप Linux यूज कर रहे हैं तो flash-all.sh पर डबल-क्लिक करें।
5. एक बॉक्स पॉप-अप होगा और आपको इंस्टॉलेशन शुरू हो जाएगा। हालांकि, इंस्टॉलेशन चलते वक्त, किसी भी कारण से अपने डिवाइस को अनप्लग न करें।
6. जब इंस्टॉलेशन प्रोसेस पूरी हो जाती है, तो आपका डिवाइस अॉटोमेटिकली रीबूट हो जाएगा। फिर आप अपने डिवाइस को अपने कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं और एंड्रॉइड 9 Pie का यूज कर सकते हैं।

You Might be Interested

Google Pixel

57000

Buy Now
Android 7.1 Nougat
Snapdragon 821 Quad-Core 2.15GHz Processor
12.3 MP with f2.0 Aperture, LED flash, Phase detection auto-focus, laser auto-focus
  • Published Date: August 7, 2018 12:51 PM IST