comscore
News

2017 में ऐप डाउनलोड मामले में भारत में हुई 215 फीसदी की बढ़ोत्तरी: रिपोर्ट

इस आंकड़े को हमारे सामने App Annie ने रखा है, यह एक ऐप इनसाइट्स कंपनी है।

  • Published: January 19, 2018 11:00 AM IST
apple-ios-apps-stock-image

App Insights कम्पनी ने App Annie ने कहा है कि भारत में लगभग औसतन यूजर्स 80 एप्स को होल्ड करते हैं और इनमें से लगभग 40 को एक्सेस करते हैं। कंपनी ने, 2017 में आई अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि 2015 के बाद से दुनियाभर में लगभग 60 फीसदी ऐप डाउनलोड बढे हैं। इसके अलावा अगर 2017 में इस आंकड़े को देखें तो 175 बिलियन डाउनलोड तक पहुँच गया है। इसके अलावा भारत सहित, चीन और जापान में यूजर्स लगभग 100 एप्स को औसतन इस्तेमाल करते हैं।

आपको बता दें कि इस रिपोर्ट में ऐसा भी सामने आया है कि 2017 में उपभोक्ताओं ने लगभग 86 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा खर्च कर दिया है। और अगर 2015 से देखें तो इसमें लगभग 105 फीसदी की बढ़ोत्तरी सामने आई है। इसके अलावा यूजर्स साल के लगभग 43 दिन औसतन एप्स पर ही अपना समय बिता देते हैं। अगर 2015 के मुकाबले 2017 की चर्चा करें तो इस साल महज भारत में ही यह आंकड़ा 215 फीसदी है। इसके कारण ही भारत में US को पीछे छोड़ते हुए अपने आपको दूसरे स्थान पर ला खडा किया है।

भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले एप्स में WhatsApp, Facebook, Facebook Messenger, Truecaller, SHAREit, MX Player, UC Browser, Amazon, Paytm, और Instagram शामिल हैं। इसके अलावा भारत में ही निर्मित ऐप Paytm को भी सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले ऐप के तौर पर इस लिस्ट में शामिल किया गया है। हालाँकि भारत सरकार द्वारा UPI को बढ़ावा देने के कारण Paytm को इस तरह की बढ़ोत्तरी मिली है। इसके अलावा PhonePe, Jio Wallet, और Google Tez ने भी अपने आप को इस बाजार में स्थापित कर लिया है।

हालाँकि इतना होने के बाद भी US ओ पीछे छोड़ने के बाद भी भारत अभी भी चीन से काफी पीछे हैं। और चीन का मुकाबला करने में भारत में को अभी इस मामले में समय लग सकता है। आपको बता दें कि इस रिपोर्ट में भी ऐसा ही सामने आया है कि चीन ने बाकी सभी देशों को पीछे छोड़कर इस मामले में अपने आप को पहले स्थान पर काबिज़ किया हुआ है।

  • Published Date: January 19, 2018 11:00 AM IST