comscore
News

WWDC 2018: शाॅर्टकट्स से सिरी एक बार में करेगी मल्टीपल काम

इसमें आप अपने हिसाब से कमांड फीड करके उन्हे ट्रिगर कर पाएंगे।

lock-screen-siri-star-trek

WWDC 2018 में एप्पल ने अपने वॉइस असिस्टेंट सर्विस सिरी के लिए कुछ नए फीचर्स की घोषणा की है। शॉर्टकट फीचर के कारण सिरी अब एक सिंपल कस्टमाइज कमांड देने से कई प्रकार के कार्यों को करने में सक्षम हो जाएगी। अपडेट के बाद सिरी समय, स्थान या एक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए पहले से ज्यादा अच्छे और स्मार्ट सुझाव देगी।

शॉर्टकट्स के साथ आप अपनी मन चाही कमांड को रिकॉर्ड करके किसी भी एप्लिकेशन के लिए ट्रिगर कर सकते हैं। एप्पल के सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के SVP क्रेग फेडेरीघी ने यह कहकर फीचर को दिखाया। फेडेरीघी ने कहा, “मैंने अपनी चाबियाँ खो दीं” और ऐप ने उन्हें खोजने के लिए टाइल डिवाइस जिससे चाबियां लिंक थी उसे खोल दिया।

इतना ही नहीं, शॉर्टकट्स ऐप का यूज किसी भी एक एक्टिविटी को कई अलग प्लेटफाॅर्म के लिए तैयार करने के लिए भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, “हेडिंग होम” कहकर, सिरी आपको सबसे तेज़ मार्ग ढूंढने, घर पर पंखे को चालू करने, अापके परिवार को सूचित करने और आपके पसंदीदा गानों की प्लेलिस्ट को शुरू करने जैसे सारे काम एक साथ कर सकती है। शॉर्टकट्स में पहले से ही सैकड़ों प्री-कॉन्फिगर किए गए कमांड हैं। आप अपनी जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए और ज्यादा से ज्यादा नई कमांड भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।


इसके अलावा शॉर्टकट सुझावों के साथ सिंक करके काम करेगा। उदाहरण के लिए अगर आपको मीटिंग के लिए देर हो रही है, तो सिरी आपको बाकी पार्टनर्स को इनफॉर्म करने वाला एक टेक्स्ट मैसेज भेजने का सुझाव देगी। यह टाइम पर आपकी ग्रॉसरी का सामान भी ऑर्डर कर सकती है या आपको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को उनके जन्मदिन और बाकी जरूरी अवसरों पर उन्हें विश करने की याद भी दिलाएगी।

  • Published Date: June 5, 2018 3:01 PM IST