comscore
News

गुड न्यूज़: थर्ड पार्टी के साथ लोकेशन शेयर करने वाले ऐप्स को हटा रहा है एप्पल

एप्पल यूजर की लोकेशन डाटा को थर्ड पार्टी को देने वाले ऐप्स को हटा रहा है।


एप्पल यूजर की लोकेशन डाटा को थर्ड पार्टी को देने वाले ऐप्स को हटा रहा है। क्रैंबिज एनालिटिका विवाद के बाद यूजर्स की सुरक्षा को लेकर एप्पल यह कदम उठा रहा है। बता दें कि फेसबुक-क्रैंबिज एनालिटिका विवाद के बाद दुनियाभर में यूजर्स की डाटा की सेफ्टी और प्राइवेसी को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हुए हैं। ऐसे में अब एप्पल अपने यूजर्स को सिक्योरिटी सेफ्टी देने के लिए ऐसे ऐप्स को हटा रहे है जो डाटा की चोरी कर सकते हैं।

एप्पल ने इसे लेकर ऐप डेवलपर्स को चेतावनी भी जारी कर दी है। एप्पल का कहना है कि जो उसके डाटा कलेक्शन गाइडलाइन को फॉलो नहीं करेगा उन ऐप्स को हटा दिया जाएगा। एप्पल उन आईओएस ऐप्स को भी रिमूव कर रहा है जो यूजर्स के लोकेशन को थर्ड पार्टी के साथ साझा करते हैं। एप्पल की तरफ से कई डेवलपर्स को मेल जारी किया गया है। इसमें यूजर्स के डाटा लोकेशन को शेयर करने वाले ऐप्स को ऐप्स स्टोर से हटाने हटाने की बात कही गई है।

एप्पल का यह निर्णय जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन का हिस्सा हो सकता है। यह कानून यूरोप में 25 मई से लागू हो रहा है। इसके तहत कोई भी कंपनी बिनी यूजर्स की सहमति के उसके डाटा को किसी के साथ शेयर नहीं कर सकेगी। ऐसा करने पर उसपर कानूनी कार्रवाई होने के साथ भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा।

  • Published Date: May 10, 2018 2:05 PM IST
  • Updated Date: May 10, 2018 2:07 PM IST