comscore
News

एप्पल अपनी फोटो प्रिंट सर्विस को बंद करेगी!

गूगल फोटो, फ्लिकर और भी बहुत सी एेप्स फोटो को यादगार बनाने के लिए ऐसी ही सर्विस पेश कर रही हैं।

Apple macOS intext

एप्पल अपनी फोटो प्रिंट सर्विस को सितंबर के अंत तक बंद करने की योजना पर काम कर रहा है। यह सर्विस यूजर को एल्बम, फोटो बुक, प्रिंट और Photos के अंदर स्टोरर्ड तस्वीरों को ऑर्डर करने की सर्विस देती है। MacOS 10.13.6 चलाते समय Photos में दिखाई देने वाले एक नए पॉप-अप मैसेज के मुताबिक लास्ट प्रिंट ऑर्डर 30 सितंबर, 2018 तक हो जाना चाहिए।

मैसेज से पता चलता है कि यूजर प्रिंट रिसीव करने के लिए मैक ऐप स्टोर से एक थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड करते हैं, और ये ऐप्स सीधे Photos से इंटिग्रेट होते हैं। यह बहुत आश्चर्यजनक बात है कि एप्पल प्रिंट मेकिंग से बाहर हो रहा है। एप्पल इस सर्विस से अच्छा मुनाफा कमा लेता है, हालांकि अभी इस बात का पता नहीं चल पाया है कि आखिर कंपनी अपनी इस सर्विस को क्यों बंद करना चाहती है।

एप्पल की यह प्रिंटिंग सर्विस कम से कम एक दशक से चल रही है, और ज्यादातर फोटो ऐप्स में इसी तरह के फीचर अब आम बात हैं। गूगल फोटो, फ्लिकर और भी बहुत सी एेप्स फोटो को यादगार बनाने के लिए ऐसी ही सर्विस पेश कर रही हैं। आप इन एेप्स के जरिए भी अपनी डिजिटल तस्वीरों को फिजिकल फोटो और एलबम बना सकते हैं, लेकिन एप्पल अब ऐसा करने में रूचि नहीं रखता है।

  • Published Date: July 13, 2018 12:20 PM IST