comscore
News

डुप्लैक्स कॉल रिकॉर्ड की जानकारी देगा गूगल असिस्टेंट

कॉल की शुरुआत में ही गूगल असिसटेंट बता देगा की कॉल रीकार्ड की जा रही है।

google-assistant-gallery

At I/O 2018, Google announced that Assistant is getting six new voices, and match the human parity using Deepmind's Wavenet technology. It is also getting the voice of musician John Legend later this year. Google says Assistant is now on over 500 million devices, and works with over 5,000 smart devices. One of the key announcements was that Google is doing away with "Hey Google" wake phrase for follow up questions, and has a kids centric mode called Pretty Please to make kids sound polite to the digital assistant. Google Assistant is also coming to navigation in Google Maps later this summer.


गूगल ने हाल ही में हुए अपने एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस में गूगल असिस्टेंट पर खास फोकस किया था। कंपनी ने कहा था कि अब गूगल असिस्टेंट पहले से ज्यादा फैमिलियर होगा। इस दौरान कंपनी ने गूगल असिसटेंट के कई फीचरों का खुलासा किया था और कहा था कि अब यह पहले से ज्यादा कारगर होगा। इनमें से एक फीचर था गूगल असिसटेंट में Human-Sounding AI टेक्नोलॉजी का प्रयोग करेगा। गूगल के CEO सुंदर पिचई के मुताबिक आप इससे अपने काफी काम को आसान बना सकते हैं, जैसे आपकी ओर से रेस्टोरेंट में काल करना या आपके लिए एम्यूजमेंट पार्क की टिकट बुक करना।

इस टेक्नोलाॅजी को काफी लोगो ने सराहा था पर पारदर्शिता को लेकर काफी लोगों ने इसके उपर सवाल भी उठाए थे। लोगों का मानना है कि Robotic Voice की वजह से रीसीवर को कनफ्यूजन होगी पर सुंदर पिचई ने यह साफ कर दिया है कि गूगल असिसटेंट कॉल से पहले खुद का परिचय देगा।

फिर सवाल कॉल की रीकार्डिंग को लेकर उठे, जिसको लेकर पिचई ने अब यह बात साफ कर दी है कि गूगल असिसटेंट दूसरी छोर पर बात करने वाले व्यक्ति को बता देगा की ये कॉल रीकार्ड की जा रही है। अक्सर आप जब भी किसी कस्टमर केयर पर कॉल करते हैं तो आपको यह बताया जाता है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि कुछ ऐसा ही इन कॉल्स के दौरान सुनने को मिलेगा।

  • Published Date: May 21, 2018 10:36 AM IST