comscore
News

हुवावे डाटा डील में फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग को पूछताछ के लिए बुला सकता है ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की इंटेलीजेंस समिति ने गुरुवार को कहा है कि वो डाटा शेयरिंग मामले में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को समन देने पर विचार कर रही है।

F (2)

ऑस्ट्रेलिया की इंटेलीजेंस बॉडी (समिति) ने गुरुवार को कहा है कि वो डाटा शेयरिंग मामले में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को समन देने पर विचार कर रही है। यानी इस मामले में सोशल मीडिया साइट फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को समिति के सामने पेश होना पड़ सकता है। बता दें कि इंटेलीजेंस समिति मार्क जकरबर्ग को हुवावे और दूसरी चाइनीज कंपनियों के साथ डाटा साझा करने को लेकर समन जारी करने पर विचार कर रही है।

इंटेलीजेंस एवं सिक्योरिटी पर पार्लियामेंट की ज्वॉइंट कमेटी के डिप्टी और लेबर पार्टी के सांसद एंथनी बायर्न का कहना है कि जकरबर्ग से ऑस्ट्रेलियन फेसबुक यूजर्स के डाटा को लेकर पूछताछ की जा सकती है। स्पैनिश इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी ईएई न्यूज ने इस बात की जानकारी दी है।


फेसबुक पर हुवावे के साथ डाटा पार्टनरशिप का आरोप है। फेसबुक ने भी स्वीकार कर लिया है कि उसने हुवावे सहित चार चाइनीज कंपनियों के साथ डाटा पार्टनरशिप कर रखी है, लेकिन अगले हफ्ते तक इसे खत्म किया जा सकता है। ऐसे में बायर्न का कहना है कि वो ऑस्ट्रेलिया के 1.5 करोड़ यूजर्स के डाटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं तभी जकरबर्ग को समन जारी करने पर विचार किया जा रहा है। फेसबुक ने इससे पहले बयान जारी कर कहा था कि उसने ओप्पो, हुवावे, लेनोवो और टीसीएल के साथ डाटा साझेदारी कर रखी है।

  • Published Date: June 7, 2018 11:37 AM IST