comscore
News

Google ने डाटा की खपत को कम करने के लिए पेश किया नया एंड्राइड ऐप

Google ने आपके डाटा की खपत को 30 फीसदी तक कम करने के लिए Datally ऐप को लॉन्च किया है, आप इसे गूगल प्लेस्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Published: December 1, 2017 8:39 AM IST
google datally first impressions

Google के इस नए एंड्राइड ऐप जिसे Datally नाम दिया गया है, यूजर्स को इस बात को समझने में मदद करेगा कि आखिर उनका डाटा खपत कहाँ हो रही है। इस कदम को इसलिए भी उठाया गया है, क्योंकि दुनियाभर के कई देशों में मोबाइल डाटा काफी महंगा है। अब ऐसा स्थिति में इस बात को जान पाना कि आखिर कौन सा ऐप आपके डाटा की ज्यादा खपत कर रहा है बड़ा मुश्किल है।

यह कई कारणों में से एक बड़ा कारण है जिसके लिए इस ऐप को गूगल द्वारा निर्मित किया गया है। इस ऐप की मदद से यूजर्स को इस बात को जानने में मदद मिलेगी कि आखिर उनका डाटा आखिर खर्च कहाँ हो रहा है। इसके अलावा आप इस डाटा कि खपत को जानने के साथ साथ कम भी कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप हर घंटे के हिसाब से अपने डाटा खपत पर नजर रख सकते हैं। इसके अलावा आप ऐसा साप्ताहिक तौर पर मासिक तौर पर भी कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, जैसे ही आप अपना डाटा सेवर मोड ऑन कर देते हैं यह ऐप अपने आप ही आपके फोन पर चल रहे बैकग्राउंड डाटा को ब्लॉक कर देता है, और रियल टाइम खपत को ट्रैक करना शुरू कर देता है। इसके अलावा आप डाटा को ब्लॉक करने में भी इस ऐप की सहायता से सक्षम होंगे, यह आप तक कर सकते हैं जब आपको ऐसा लग रहा हो कि आपके डाटा की ज्यादा खपत हो रही है।

इसके अलावा आप इस ऐप यानी Datally के माध्यम से यह भी जान सकते हैं कि आखिर पब्लिक वाई-फाई, आपसे कितना दूर हैं, या आप इसके कितने करीब है, या आपके आसपास कौन सा पब्लिक वाई-फाई है। इस ऐप की सहायता से यूजर्स अपना लगभग 30 फीसदी डाटा बचा सकते हैं। Datally ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर पर दुनियाभर में उपलब्ध है। हालाँकि इसके लिए आपका फ़ोन एंड्राइड 5.0 लोलीपॉप वर्जन या उसके ऊपर के वर्जन पर काम करना चाहिए।

  • Published Date: December 1, 2017 8:39 AM IST