comscore
News

फेसबुक और व्हाट्सएप समेत सोशल मीडिया ऐप्स को ब्लॉक करने के तरीके तलाश रहा है DoT

DoT ने इसको लेकर 18 जुलाई 2018 को टेलीकॉम ऑपरेटर्स और ISPAI और COAI को एक पत्र लिखा है।

social-media-image

टेलीकॉम डिपार्टमेंट (डीओटी) किसी खास परिस्थितियों में जहां सार्वजनिक आदेश और राष्ट्रीय सुरक्षा पर किसी तरह का खतरा हो उस पर अंकुश लगाने के लिए फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसी ऐप्स को ब्लॉक करने के तरीकों पर विचार कर रही है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) ने इसको लेकर 18 जुलाई 2018 को टेलीकॉम ऑपरेटर्स, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ISPAI), इंडस्ट्री बॉडी सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) और दूसरी बॉडी को एक लेटर लिखा है।

इस लेटर में कहा गया है कि व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे मोबाइल ऐप्स को इंटरनेट पर कैसे ब्लॉक किया जा सकता है। इन ऐप्स को इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट 69A के तहत ब्लॉक किया जा सकता है और इसी को लेकर सभी संस्थानों से इनपुट मांगे गए हैं।

सूत्रों के मुताबिक टेलीकॉम डिपार्टमेंट फेक न्यूज को रोकने के लिए दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनियों के साथ बातचीत करना चाहती है।

हाल ही में फेक न्यूज की वजह से देश में मॉब लिंचिंग की कई घटनाएं सामने आई है, जिसमें काफी बेकसूरों की जान गई है। अभी तक टेलीकॉम कंपनियों और दूसरी संस्थाओं ने डीओटी के इस लेटर का जवाब नहीं दिया है। वहीं अगले साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को फेक न्यूज के जरिए प्रभावित करने की भी आशंकाएं हैं ऐसे में टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने यह पहल शुरू की है।

  • Published Date: August 7, 2018 10:27 AM IST