comscore
News

फेसबुक ने लाइट वर्जन के लिए पेश किया सेफ्टी चेक

फेसबुक लाइट वर्जन पर भी अब सेफ्टी चेक फीचर को शामिल किया गया है।

  • Published: February 7, 2018 2:45 PM IST
facebook-lite

फेसबुक पर यूजर्स की सुविधा के लिए एक बेहद ही खास फीचर सेफ्टी चेक मौजूद है जिसका उपयोग करके आप किसी आपदा के समय अपने परिजनों को अपने सुरक्षित होने की जानकारी दे सकते हैं। वहीं कंपनी ने अब इस फीचर को अपने फेसबुक लाइट एप के लिए भी उपलब्ध करा दिया है।

फेसबुक ने कहा कि हम घोषणा कर रहे हैं कि सेफ्टी चेक फेसबुक लाइट पर 100 से अधिक देशों में लॉन्च की जा रहा है, ताकि कम संपर्क वाले इलाकों में लोगों के लिए एक आसान तरीका प्रदान किया जा सके ताकि मित्रों और परिवार को पता हो कि वे संकट के बाद सुरक्षित हैं। दुनिया भर के कई क्षेत्रों में, नेटवर्क धीमे और अविश्वसनीय हो सकते हैं। संकट के बाद यह और भी अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जब संचार महत्वपूर्ण हो।

फेसबुक लाइट लोगों के लिए कम कनेक्टिविटी या सीमित इंटरनेट वाले क्षेत्रों में फेसबुक का उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है, और इसका उपयोग 55 भाषाओं में किया जा रहा है। इसका सॉफ्टवेयर कम डाटा का उपयोग करता है और तेजी से इंस्टॉल होता है, तेजी से लोड भी होता है। साथ ही इसकी खासियत हे कि इसे लोअर एंड डिवाइस अ और निचला-एंड डिवाइस और धीमे नेटवर्क पर उपयोग कर सकते हैं।

फेसबुक पर सोशल गुड प्रोडक्ट हेड आशा शर्मा का कहना है कि, ‘हमारा लक्ष्य उन उपकरणों का निर्माण करना है जो लोगों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं और एक संकट से उबरने में आपकी सहायता की आवश्यकता को आसान बनाते हैं। फेसबुक लाइट पर सेफ्टी चेक उपलब्ध कराकर, इससे अधिक लोग आसानी से मित्रों और परिवार के साथ कनेक्ट होने में सक्षम हो पाएंगे ताकि उन्हें पता चले कि वे एक संकट के बाद सुरक्षित हैं और दूसरों की जांच करें।’

फेसबुक द्वारा खासतौर आपदा स्थिति के लिए तैयार किया गया सेफ्टी चेक फीचर 2014 में लाॅन्च किया गया था। वहीं अब तक, दुनियाभर के देशों में सेफ्टी चेक 1,000 से अधिक बार सक्रिय हो गई है और पहले ही लोगों को सूचित कर चुकी है कि उनके परिवार और दोस्त 3 अरब से ज्यादा समय सुरक्षित हैं।

  • Published Date: February 7, 2018 2:45 PM IST