comscore
News

फेसबुक ने बदला लॉगिन वेरिफाई करने का तरीका

नए बदलावों के तहत, यूजर्स को अब 2FA का यूज करने के लिए फेसबुक को अपने फोन नंबर देने की आवश्यकता नहीं होगी।

facebook-login-stock-image

फेसबुक ने घोषणा की है कि वह यूजर्स के लॉगिन को वेरिफाइ करने के तरीके को अपडेट कर रहा है। कंपनी की सुरक्षा टीम ने एक पोस्ट करके बताया कि वह मौजूदा 2-Way Authentication को आसान बनाने के लिए काम कर रहे हैं। नए बदलावों के बाद यूजर को 2FA एक्टिवेट करने के लिए अपना फोन नंबर नहीं देना पड़ेगा।

कंपनी ने यह भी कहा कि वो 2FA शुरू करने की प्रक्रिया को सरल बना रहे हैं। जिन लोगों ने 2FA यूज नहीं किया है उन्हें बता दे कि, 2FA यूजर के डाटा को अनऑथराइज्ड एक्सेस से प्रोटेक्ट करने के लिए होता है। 2FA एक्टिवेट करने से अगर यूजर का डाटा हैक भी हो जाता है तो भी हैकर यूजर के डाटा को एक्सेस नहीं कर सकता। ज्यादातर 2FA यूजर 2FA लॉग-इन के लिए SMS का यूज करतें है पर हम आपको बता दें कि SMS यूजर के लिए बहुत सुरक्षित तरीका नहीं है क्योंकि हैकर यूजर के सिम कार्ड को क्लोन कर सकता है और OTP का एक्सेस ले सकता है।

हालांकि, फोन नंबर की आवश्यकता को हटाने का निर्णय सबसे महत्वपूर्ण बदलावों में से एक हो सकता है क्योंकि यह यूजर को फेसबुक पर अपना फोन नंबर देने के अॉप्शन नहीं देगा। इसका मतलब यह है कि जो यूजर 2FA का यूज करना चाहता है पर अपना फोन नंबर नहीं देना चाहता, वो भी 2FA को एक्टिवेट कर सकेंगें।

  • Published Date: May 24, 2018 2:37 PM IST