comscore
News

60 कंपनियों को यूजर्स का डाटा देने पर फेसबुक ने दी ये सफाई

फेसबुक का कहना है कि पार्टनर्स ने उनके साथ एग्रीमेंट साइन किया है। यह एग्रीमेंट यूजर्स की जानकारी को किसी दूसरे उद्देश्य के लिए इस्तेमाल होने से रोकता है।

data

डिवाइस बनाने वाली 60 कंपनियों को यूजर्स का डाटा देने वाली रिपोर्ट पर फेसबुक ने सफाई दी है। फेसबुक पर एप्पल,सैमसंग, अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट समेत 60 कंपनियों को यूजर्स और उनके दोस्तों की जानकारी देने का आरोप लगा था। न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि फेसबुक ने इन डिवाइस बनाने वाली कंपनियों के साथ साझेदारी की है। इसके तहत इन्हें यूजर्स के डाटा का एस्सेस दिया जाएगा। अब फेसबुक ने इस पर सफाई दी है।

फेसबुक का कहना है कि पार्टनर्स ने उनके साथ एग्रीमेंट साइन किया है। यह एग्रीमेंट यूजर्स की जानकारी को किसी दूसरे उद्देश्य के लिए इस्तेमाल होने से रोकता है। फेसबुक का कहना है कि उसके पार्टनर्स बिना यूजर्स की अनुमति के यूजर्स के फेसबुक फीचर्स को डिवाइस के साथ इंट्रीगेट नहीं करेंगे। फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट प्रोडक्ट पार्टनशिप  इमा आर्चिबोग ने अपने बयान में यह कहा है। यानी फेसबुक ने इस रिपोर्ट के बाद कहा है कि यूजर्स की जानकारी का गलत इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने पहले ही अपने पार्टनर्स के साथ एग्रीमेंट साइन कर रखा है।

क्या है पूरा मामला
न्यूयॉर्क टाइम की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि फेसबुक अपने यूजर्स और उनके दोस्तों की जानकारी सैमसंग,एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट समेत 60 कंपनियों को दे रहा है। रिपोर्ट का कहना था कि फेसबुक ने इन कंपनियों के साथ डाटा-शेयरिंग पार्टनरशिप की है। इसी के तहत यूजर्स के डाटा को दिया जा रहा है।

अमेजन और ब्लैकबेरी भी शामिल
रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने 60 डिवाइस मेकर कंपनियों के साथ डाटा साझेदारी के लिए हाथ मिलाया है। इनमें एप्पल,अमेजन, ब्लैकबेरी, माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग समेत दूसरी बड़ी कंपनियां शामिल हैं। इसके तहत फेसबुक को अपनी रीच बढ़ानी होगी ताकि डिवाइस मेकर कंपनियां अपने पॉपुलर फीचर्स को सोशल मीडिया के जरिए यूजर्स तक पहुंचा सकें।

  • Published Date: June 4, 2018 5:25 PM IST