comscore
News

फेसबुक ने बंद किए 58 करोड़ फेक अकाउंट, फैला रहे थे सेक्स और टेरर कंटेंट

यह सोशल मीडिया साइट पर आपसी घृणा, आतंकवाद और सेक्स संबंधी सामग्री को फैलाने के मामले में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है।

facebook-logo

सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने सेक्स,टेरर और हेट कंटेंट फैलाने वाले यूजर्स पर बड़ी कार्रवाई की है। फेसबुक ने इस तरह के कंटेंट को फैला रहे  58.3 करोड़ फेक अकाउंट को बंद कर दिया है। यह सोशल मीडिया साइट पर आपसी घृणा, आतंकवाद और सेक्स संबंधी सामग्री को फैलाने के मामले में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। बता दें कि फेसबुक समय-समय पर ऐसे फेक अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई करता रहता है जो फेक न्यूज से लेकर आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले सामग्री का प्रचार करते हैं।

फेसबुक का कहना है कि इन फेक अकाउंट को साल 2018 के पहले तीन महीने में बंद किया गया है। फेसबुक का कहना है कि कम्युनिटि स्टैंडर्ड को बरकार रखने के सेक्शुअल, टेरर, हेट स्पीच और प्रोपोगेंडा फैलाने वाले फेक अकाउंट के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है।



बता दें कि क्रैंबिज एनालिटिका विवाद में घिरने के बाद फेसबुक यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर ज्यादा सतर्क हुआ है। फेसबुक ने अभी अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद 200 ऐप्स को भी रिमूव किया है। ये ऐप्स यूजर्स के डाटा के साथ खिलवाड़ कर रहे थे। इतना ही नहीं फेसबुक ने 3 करोड़ से ज्यादा अकाउंट को चेतावनी दी है। ये अकाउंट भी फेसबुक के मानकों का उल्लंघन कर रहे थे।

 

  • Published Date: May 16, 2018 11:49 AM IST