comscore
News

फेसबुक पर दिखाया गया फेक 'SuperMoon' का वीडियो

ऐसे भी कुछ लोग थे जो इस नजारे को देखने के लिए सोशल मीडिया चैनल जैसे फेसबुक पर भरोसा कर रहे थे।

  • Published: February 1, 2018 2:15 PM IST
Supermoon-Pixabay

Image: Pixabay


साल 2018 में पहली बार 31 जनवरी को Super Blue Blood Moon दिखाई दिया था। जहां, कुछ लोगों ने Red Moon को लाइव देखा। वहीं, ऐसे भी कुछ लोग थे जो इस नजारे को देखने के लिए सोशल मीडिया चैनल जैसे फेसबुक पर भरोसा कर रहे थे। वहीं, फेसबुक पर लाइव वीडियो ‘Supermoon’ का प्रदर्शन किया गया। लेकिन ग्रीस पर “Supermoon” के लाइव वीडियो में कुछ भी नहीं था। वीडियो में स्टिल इमेज के साथ ही बैकग्राउंड में हवा की आवाज का इस्तेमाल किया गया।

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वीडियो को चार घंटे में 16 मिलियन से अधिक बार देखा गया है। इस स्ट्रीम में 9 साल पुराने चांद की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है, जो कि ग्रीस के साउथ के Poseidon मंदिर का था। इमेज में लेटेस्ट टाइमस्टैम्प को एड किया गया। साथ ही इस वीडियो को लाइव दिखाने के लिए इसमें हवा के साउंड का भी इस्तेमाल किया गया।

यह वीडियो “EBUZZ” नामक फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया, जिसमें 2,50,000 फॉलोअर हैं। ऐसा प्रतीत हुआ कि यह पेज किसी anonyously के रूप में चल रहा है। साथ ही उस पेज के एडमिनिस्ट्रेटर से भी कॉन्टेक्ट नहीं किया गया।

वीडियो को बाद में प्लेटफार्म से हटा दिया गया था। फेसबुक ने CNN को बताया कि साइट की नीतियों का उल्लंघन करने के लिए वीडियो को हटा दिया गया था। CNN की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि जिस फोटो का इस्तेमाल किया गया है उसे फोटोग्राफी Chris Kotsiopoulos ने कैप्चर किया था।

  • Published Date: February 1, 2018 2:15 PM IST