comscore
News

फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए अब करना होगा पेमेंट!

फेसबुक का ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर सब्सक्रिप्शन फीस को डिसाइड करेगा।

Facebook used less for news as youngsters turn to WhatsApp: Report

आपको जल्द ही अपने फेवरेट फेसबुक ग्रुप से जुड़ने और उसे इस्तेमाल करने के लिए पेमेंट करना पड़ सकता है। हालांकि कंपनी अभी इस पर टेस्टिंग कर रही है। इसलिए हो सकता है कि आपको अपने फेवरेट फेसबुक ग्रुप का हिस्सा बनने के लिए सब्सक्रिप्शन फीस देने के लिए कहा जाए। फेसबुक सब्सक्रिप्शन फीस को अमेरिका में 4.99 डॉलर (लगभग 340 रुपये) से 29.99 डॉलर (लगभग 2,050 रुपये) प्रति महीना रख सकती है। फेसबुक का ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर सब्सक्रिप्शन फीस को डिसाइड करेगा। हालांकि यह फीस ऑप्शनल तौत पर होगी और एडमिनिस्ट्रेटर अपने यूजर्स के लिए इसे बिल्कुल फ्री भी कर सकता है।

यदि फेसबुक पेज का एडमिनिस्ट्रेटर सब्सक्रिप्शन रूट को अपनाता तो इससे पॉप्यूलर टॉपिक्स पर बने फेसबुक एडमिनिस्ट्रेटर को अच्छा पैसा कमाने का मौका मिलेगा। हालांकि इससे ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर पर एक दबाव यह होगा कि कैसे वह लोगों को सब्सक्रिप्शन पेमेंट के बाद अपने साथ बनाए रखा पाता है। इसके लिए एडमिनिस्ट्रेटर को अपने यूजर्स को लगातार अच्छा कंटेंट देना होगा।

हालांकि अभी सोशल नेटवर्किंग साइट इस फीचर को टेस्ट ही कर रही है। इसका मकसद उन लोगों को आय का एक जरिया देना है जो अपने फेसबुक पेज पर लोगों को अच्छा कंटेंट दे रहे हैं। हालांकि कंपनी इसे पूरी तरह से कब रोलआउट करेगी इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है।

  • Published Date: June 21, 2018 1:22 PM IST