comscore
News

फेसबुक लाया रिव्यू फीचर, बैन होंगे यूजर्स को भ्रमित करने वाले ऐड

फेसबुक ऐसे विज्ञापन को प्रतिबंध करेगा जिसके बारे में यूजर्स सबसे ज्यादा नकारात्मक फीडबैक देंगे।

F

फेसबुक ने यूजर रिव्यू सर्विस शुरू की है। इसे यूजर के फीडबैक के लिए शुरू किया गया है। कंपनी ने मंगलवार को अपने एक बयान में कहा है कि अब वो यूजर्स को उन विज्ञापनों को रिव्यू करने की अनुमति देगा जो सोशल नेटवर्किंग पर विज्ञापन देते हैं। फेसबुक ऐसे विज्ञापन को प्रतिबंध करेगा जिसके बारे में यूजर्स सबसे ज्यादा नकारात्मक फीडबैक देंगे। यानी अगर आपको सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर दिखने वाले किसी ऐड से आपत्ति है तो आप उसके खिलाफ रिव्यू दे सकते हैं।

अगर उस विज्ञापन के खिलाफ ज्यादा से ज्यादा लोगों का नेगेटिव फीडबैक आएगा तो फेसबुक उसे अपनी साइट पर प्रतिबंधित कर देगा। फेसबुक की इस नई सेवा का मकसद यूजर्स को गुमराह करने वाले विज्ञापनों से बचाना है।

इसके अलावा ऐसे उत्पादों पर भी शिकंजा कसना है जो अपने भ्रमित करने वाले विज्ञापनों के जरिए यूजर्स को गुमराह करते हैं। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि यूजर्स “Ads Activity” टैब के तहत विज्ञापनों को लेकर अपना फीडबैक दे सकते हैं। फेसबुक की इस सेवा से विज्ञापनों में भ्रमित करने वाली सामग्री से यूजर्स को निजात मिलेगी।

फेसबुक यूजर्स के सोशल मीडया पर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कई बदलाव कर रहा है। बता दें कि जब से फेसबुक डाटा स्कैंडल में फंसा है, यूजर्स का उस पर से भरोसा कम हुआ है। कैंब्रिज एनालिटिका विवाद के बाद फेसबुक डाटा को लेकर दुनियाभर में नाराजगी झेल रहा है। अभी इस मामले में जांच चल रही है।

  • Published Date: June 13, 2018 3:11 PM IST