comscore
News

फेसबुक ने वीडियो वॉचिंग फीचर 'वॉच पार्टी' लॉन्च किया

यह यूजर्स को सोशल नेटवर्क के ग्रुप में वास्तविक समय में एक साथ वीडियो देखने और टिप्पणी करने में सक्षम बनाता है।

  • Updated: July 27, 2018 12:17 PM IST
facebook-pixabay-main

फेसबुक ने एक नया फीचर जारी किया है, जिसे ‘वॉच पार्टी’ नाम दिया गया है। यह यूजर्स को सोशल नेटवर्क के समूह में वास्तविक समय में एक साथ वीडियो देखने और टिप्पणी करने में सक्षम बनाता है। लगभग छह महीने के परीक्षण के बाद फेसबुक ने इस फीचर को लॉन्च किया है। इसके माध्यम से फेसबुक वीडियो स्ट्रीमिंग स्पेस में यूट्यूब से प्रतिस्पर्धा करना चाहती है। फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर एरिन कॉनॉली ने एक बयान में कहा, “एक बार वॉच पार्टी शुरू हो जाने के बाद प्रतिभागी लाइव या रिकार्ड वीडियो देख सकते हैं, और इसी के साथ-साथ एक दूसरे के साथ बातचीत भी कर सकते हैं।”

इस नई सुविधा का उपयोग करने के लिए, किसी भी फेसबुक समूह के सदस्यों को मंच पर एक वीडियो खोजना होगा और दूसरों को उससे जुड़ने के लिए आमंत्रित करना होगा। उसके बाद एक चैट विंडो खुलेगी और वीडियो चलने के दौरान ही सदस्य आपस में परिचर्चा कर सकते हैं। इस सुविधा के वैश्विक लॉन्च पर, फेसबुक ने दो नई विशेषताएं भी शामिल की जो परीक्षण चरण में उपलब्ध नहीं थीं।

इसमें एक सह-होस्टिंग सुविधा शामिल है, जो ‘वॉच पार्टी’ के मेजबान को अन्य सह-मेजबानों को नामित करने देता है जो वीडियो जोड़ सकते हैं और पार्टी को जारी रख सकते हैं। फेसबुक ने इसमें आउटसोर्सिंग फीचर भी जोड़ा है, जो समूह के सदस्यों को मेजबान को ‘वॉच पार्टी’ में जोड़ने के लिए वीडियो का सुझाव देने में सक्षम बनाता है। फेसबुक ने यह भी खुलासा किया कि ‘वॉच पार्टी’ अकेले फेसबुक समूहों तक सीमित नहीं होगी।

  • Published Date: July 27, 2018 12:16 PM IST
  • Updated Date: July 27, 2018 12:17 PM IST