comscore
News

फेसबुक का कबूलनामा, 4 चाइनीज़ कंपनियों को बेचा था डाटा

डाटा एक्सेस मामले में आखिरकार फेसबुक ने खुलासा कर दिया है।

Facebook shared data with Chinese phone makers: Report

डाटा एक्सेस मामले में आखिरकार फेसबुक ने खुलासा कर दिया है। फेसबुक का कहना है कि उसने चार चाइनीज कंपनियों को डाटा का एक्सेस दिया हुआ है। बता दें कि फेसबुक पर आरोप लगे थे कि उसने 60 कंपनियों से डाटा एक्सेस की साझेदारी की हुई है। अब फेसबुक का कहना है कि उसने हुवावे, ओप्पो, लेनोवो और टीसीएल का डाटा एक्सेस की अनुमति दे रखी है। इन चारों  कंपनियों ने फेसबुक के साथ एक साझेदारी की थी जिसके तहत सोशल मीडिया साइट के सबसे लोकप्रिय यानी जो यूजर्स सबसे ज्यादा यूज करते हैं उन्हें अपने मोबाइल पर लाने की बात की थी।

बता दें कि न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में जिन 60 कंपनियों को फेसबुक के डाटा एक्सेस की बात कही गई थी उनमें से आधे से ज्यादा के साथ फेसबुक ने अपनी साझेदारी खत्म कर ली है। फेसबुक ने इस रिपोर्ट के बाद बयान देते हुए कहा कि Huawei के साथ वो अगले हफ्ते तक कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर लेगी।

इसके अलावा फेसबुक,  Oppo,TCL और Lenovo के साथ भी कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर रही है।

क्या है पूरा मामला
न्यूयॉर्क टाइम की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि फेसबुक अपने यूजर्स और उनके दोस्तों की जानकारी सैमसंग,एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट समेत 60 कंपनियों को दे रहा है। रिपोर्ट का कहना था कि फेसबुक ने इन कंपनियों के साथ डाटा-शेयरिंग पार्टनरशिप की है। इसी के तहत यूजर्स के डाटा को दिया जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने 60 डिवाइस मेकर कंपनियों के साथ डाटा साझेदारी के लिए हाथ मिलाया है। इनमें एप्पल,अमेजन, ब्लैकबेरी, माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग समेत दूसरी बड़ी कंपनियां शामिल हैं। इसके तहत फेसबुक को अपनी रीच बढ़ानी होगी ताकि डिवाइस मेकर कंपनियां अपने पॉपुलर फीचर्स को सोशल मीडिया के जरिए यूजर्स तक पहुंचा सकें। हालांकि, इस रिपोर्ट के बाद एप्पल के सीईओ ने सफाई देते हुए कहा था कि एप्पल ने न कभी फेसबुक से डाटा की रिक्वेस्ट की और न ही उससे कोई डाटा लिया।

  • Published Date: June 6, 2018 12:40 PM IST