comscore
News

अलर्ट! 60 कंपनियों को आपका डाटा बेच रहा FACEBOOK, सैमसंग और एप्पल भी हैं शामिल

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फेसबुक अपने यूजर्स और उनके दोस्तों की जानकारी सैमसंग,एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट समेत 60 कंपनियों को दे रहा है।

Facebook shared user data with 60 companies including Samsung, Apple,सावधान! 6 0 कंपनियों को बेच रहा है फेसबुक आपका डाटा, सैमसंग और एप्पल भी हैं शामिल

फेसबुक आपके डाटा को सैमसंग और एप्पल समेत 60 कंपनियों को दे रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्स और उनके दोस्तों की जानकारी को फेसबुक 60 कंपनियों को दे रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माइक्रोसॉफ्ट समेत कई दूसरी बड़ी कंपनियों को यूजर्स के डाटा का एक्सेस दे रहा है।

क्या है पूरा मामला
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फेसबुक अपने यूजर्स और उनके दोस्तों की जानकारी सैमसंग,एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट समेत 60 कंपनियों को दे रहा है। बता दें कि अभी क्रैंबिज एनालिटिका विवाद थमा भी नहीं है और इस मामले में फेसबुक की भूमिका की जांच चल रही है वहीं फेसबुक अब दूसरे मामले में घिरते हुए दिख रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक ने इन कंपनियों के साथ डाटा-शेयरिंग पार्टनरशिप की है। इसी के तहत यूजर्स के डाटा को दिया जा रहा है। इस बात का दावा न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में किया है।

अमेजन और ब्लैकबेरी भी शामिल
फेसबुक ने 60 डिवाइस मेकर कंपनियों के साथ डाटा साझेदारी के लिए हाथ मिलाया है। इनमें एप्पल,अमेजन, ब्लैकबेरी, माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग समेत दूसरी बड़ी कंपनियां शामिल हैं। इसके तहत फेसबुक को अपनी रीच बढ़ानी होगी ताकि डिवाइस मेकर कंपनियां अपने पॉपुलर फीचर्स को सोशल मीडिया के जरिए यूजर्स तक पहुंचा सकें। यानी वो स्मार्टफोन से लेकर अपने दूसरे प्रोडक्ट के बेहतरीन फीचर्स के बारे में यूजर्स को बता सकें।

बता दें कि फेसबुक की संस्थापन 2004 में हुई थी। 2018 में फेसबुक डाटा लीक मामले में सबसे ज्यादा चर्चाओं में रहा है। जकरबर्ग कई बार डाटा लीक को लेकर यूजर्स से माफी भी मांग चुके हैं लेकिन इसे लेकर अभी तक फेसबुक की तरफ से कोई ठोस नीति नहीं बनाई गई है। अब कहा जा रहा है कि बिना यूजर्स की सहमति के फेसबुक यूजर्स और उसके दोस्तों की जानकारी 60 बड़ी कंपनियों को दे रहा है।

  • Published Date: June 4, 2018 4:07 PM IST