comscore
News

फेसबुक ने इस फीचर को किया शटडाउन

अमेरिका की सोशल साइट कंपनी फेसबुक ने फ्रेंड लिस्ट फीड को बंद कर दिया है।

F

सोशल साइट फेसबुक ने फ्रेंड लिस्ट फीड को शट डाउन कर दिया है। इस फीचर को कई साल पहले लाया गया था। टेक क्रंच की रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है। इस फीचर की मदद से यूजर्स चुनिंदा उन्हीं पोस्ट को स्क्रॉल करते हैं जो उनकी फ्रेंड लिस्ट में होते हैं। इनमें यूजर्स फैमली, ऑफिस, कॉलेज की कस्टमाइज फीड को क्रिएट किया जा सकता था। इसके बाद यूजर्स को सिर्फ उन्हीं लोगों की अपडेट मिलती थी जिन्हें उन्होंने जोड़ा हुआ है।

हालांकि फ्रेंड लिस्ट कभी भी लोगों के बीच ज्यादा पॉप्यूलर इसलिए नहीं हो पाई क्योंकि ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी ही नहीं थी। खुद फेसबुक ने एक रिपोर्ट में कहा था कि 95% यूजर्स ने अभी तक इस फीचर का इस्तेमाल नहीं किया है अक्सर फेसबुक पर कई तरह की फीड आती है जिनमें आपकी दिलचस्पी नहीं होती है। ऐसे में यह फीचर बड़े काम का होता है। इस फीचर की मदद से आपको सिर्फ अपने जानकार लोगों की ही फीड और अपडेट मिलती है।

फ्रेंड लिस्ट फीड्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले फेसबुक पर एक फ्रेंड लिस्ट क्रिएट करनी होती है। इसके बाद दी आप इसका इस्तेमाल कर सकते थे। फ्रेंड लिस्ट फीड शटडाउन के बारे में फेसबुक ने एक नोट में कहा है कि इस बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप अभी भी अपनी फ्रेंड लिस्ट को एडिट, क्रिएट और शेयर कर सकते हैं। हालांकि आपको फेसबुक ऐप की सेपरेट न्यूज फीड में स्पेसिफिक लोगों की अपडेट नहीं मिलेगी। फेसबुक मैसेज के मुताबिक फ्रेंड लिस्ट फीड 9 अगस्त 2018 से बंद हो गई है।

  • Published Date: August 10, 2018 5:20 PM IST