comscore
News

यूजर्स सेफ्टी के लिए फेसबुक ने उठाया बड़ा कदम, डाटा मिसयूज कर रहे 200 एप्स को हटाया

डाटा चोरी विवाद में घिरने के बाद पहली बार फेसबुक ने डाटा का मिसयूज करने वाले ऐप्स के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है।

Facebook suspends 200 apps over data misuse

Highlights

  • क्रैंबिज एनालिटिका ने फेसबुक के 8 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के डाटा में की थी सेंधमारी

  • इसके बाद फेसबुक डाटा चुराने वाले ऐप्स के खिलाफ कर रहा था जांच

  • इस जांच में फेसबुक ने पाया कि 200 ऐप्स यूजर्स के डाटा का कर रहे हैं गलत इस्तेमाल

डाटा चोरी विवाद में घिरने के बाद पहली बार फेसबुक ने डाटा का मिसयूज करने वाले एप्स के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। फेसबुक ने 200 एप्स को सस्पेंड कर दिया है। ये सभी एप्स यूजर्स के प्राइवेट डाटा का गलत इस्तेमाल कर रहे थे। फेसबुक ने इन एप्स को जांच के बाद अपने फ्लेटफॉर्म से रिमूव किया है। फेसबुक ने क्रैंबिज एनालिटिका विवाद के बाद यूजर्स के डाटा का मिसयूज करने वाले एप्स के खिलाफ जांच स्टार्ट कर दी थी। अब जाकर कंपनी ने ऐसे 200 एप्स की पहचान की है और उन्हें अपने प्लेटफॉर्म से सस्पेंड कर दिया है।

डाटा चोरी विवादा के बाद जकरबर्ग ने मांगी थी माफी
बता दें कि क्रैंबिज एनालिटिका ने 8 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के डाटा में सेंधमारी की थी। इसके बाद दुनियाभर में फेसबुक विवादों में घिर गया था। फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए निकट भविष्य में यूजर्स के डाटा को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए पुख्ता कदम उठाने की बात कही थी। इस मामले में अभी अमेरिका में जांच चल रही है।

फेसबुक पर अभी चल रही है जांच
वहीं, भारत समेत कई देशों ने फेसबुक को जवाब-तलब किया था। क्रैंबिज एनालिटिका पर आरोप लगा था कि उसने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को जीताने के लिए फेसबुक के डाटा का मिसयूज किया था। इसके बाद मार्क जकरबर्ग को अमेरिका में ही दो कमेटियों का सामना करना पड़ा था।  इस मामले में अभी जांच चल ही रही है।

यूजर्स के डाटा का गलत इस्तेमाल कर रहे थे ये एप्स
फेसबुक के प्रोडक्ट पार्टनरशिप के वाइस प्रेसिडेंट इमे आर्कबो का कहना है कि हमनें डाटा का मिसयूज करने वाले एप्स के खिलाफ जांच की और 200 एप्स को सस्पेंड  किया है। इस पर अभी जांच चल रही है कि इन एप्स ने यूजर्स के डाटा का किस तरह से मिसयूज किया है। उन्होंने कहा, हमने पाया है कि इन एप्स ने यूजर्स का डाटा मिसयूज किया है। हम इन एप्स को बैन करेंगे।

  • Published Date: May 15, 2018 11:01 AM IST