comscore
News

फेसबुक अपने न्यूज फीड में करेगा कुछ बदलाव

फेसबुक का न्यूज फीड एल्गोरिथ्म बिजनेस और मीडिया द्वारा शेयर किए गए कंटेंट को कम महत्व देगा।

  • Published: January 12, 2018 1:45 PM IST
facebook glass logo

फेसबुक ने न्यूज फीड में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जिसमें दो अरब उपयोगकर्ता पोस्ट, वीडियो और फोटो को प्राथमिकता को अक्सर देखते हैं। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने घोषणा की है कि ब्रांड और प्रकाशकों द्वारा शेयर की गई सामग्री को कम महत्व देना, जबकि अब यह परिवार और दोस्तों के द्वारा शेयर किए गए कंटेंट को प्राथमिकता देगा। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ताओं को मीडिया कंपनियों द्वारा शेयर किए गए समाचार, लेख और वायरल वीडियो कम दिखाई देंगे।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने निवेशकों के साथ त्रिमासिक कॉल में कहा, ‘यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि फेसबुक लोगों को एक साथ लाने और सार्थक सामाजिक संबंधों को सक्षम करने के बारे में है।’ उन्होंने कहा कि रिसर्च के अनुसार, सोशल मीडिया पर परिवार और दोस्तों के साथ बातचीत ‘meaningful’ है। जुकरबर्ग ने आगे कहा, फेसबुक शुरू करने का उद्देश्य ‘सार्थक सामाजिक संपर्कों को प्रोत्साहित करना’ था, जिससे ‘सार्थक रिश्तों का निर्माण’ करने में मदद मिलती है।

फेसबुक पोस्ट में, जुकरबर्ग ने उल्लेख किया कि उपयोगकर्ताओं ने प्रतिक्रिया दी है कि सार्वजनिक कंटेंट मीडिया, ब्रांड और व्यवसाय के पद, अपने व्यक्तिगत क्षणों को लुभाने वाले हैं ट्वीड न्यूज फीड के साथ, लोगों को उन सामग्री के साथ इंटरैक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता हूं, जो वास्तव में यह देखना चाहते हैं। यहां पर विचार यह है कि आप किसी बिजनेस द्वारा शेयर किए गए कंटेंट की बजाए अपने परिवार या दोस्तों द्वारा शेयर किए गए किसी पोस्ट पर सबसे अधिक चर्चा करेंगे।

जुकरबर्ग ने कहा कि ‘ये बदलाव करके, मैं उम्मीद करता हूं कि लोग फेसबुक पर समय खर्च करेंगे।’ यह देखने के लिए आश्चर्य की बात है कि फेसबुक का मानना है कि लोग सर्विस का उपयोग करने में कम समय व्यतीत करेंगे। लेकिन उन्होंने आगे कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि फेसबुक पर बिताया गया समय “अधिक मूल्यवान” होगा।

इतना ही नहीं, फेसबुक समाचार के आधार पर स्थानीय समाचार और घटनाओं को दिखाने के लिए न्यूज फीड में ‘Today In’ का परीक्षण कर रहा है। कंपनी ने अपने फेसबुक एप पर ‘स्टोरीज’ में एक नया फीचर भी जोड़ा है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी कहानियों में लोगों को टैग करने की अनुमति देगा।

  • Published Date: January 12, 2018 1:45 PM IST