comscore
News

News के लिए फेसबुक की जगह WhatsApp को तवज्जो दे रहे हैं युवा: रिपोर्ट

अमेरिका में न्यूज के लिए युवाओं के बीच फेसबुक का इस्तेमाल कम हो गया है।

Facebook used less for news as youngsters turn to WhatsApp: Report

अमेरिका में न्यूज के लिए युवाओं के बीच फेसबुक का इस्तेमाल कम हो गया है। युवा फेसबुक की जगह न्यूज कंज्यूम करने के लिए व्हाट्सऐप की तरफ मुड़ रहे हैं। इस बात की जानकारी रॉयटर इंस्टीट्यूट ने अपनी रिपोर्ट में दी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि न्यूज को देखने, पढ़ने और उस पर चर्चा करने के लिए युवा फेसबुक की जगह अब ट्विटर को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं।

इस रिपोर्ट में साफ तौर पर कहा गया है कि न्यूज के लिए फेसबुक में गिरावट आई है। अमेरिका में 2017 से न्यूज के लिए फेसबुक में 9 फीसदी गिरावट आई है, जबकि युवा ऑडियंस के बीच यह गिरावट 20 फीसदी दर्ज की गई है। रॉयटर इंस्टीट्यूट ने अपने सर्वे में इस बात को बताया है। इस सर्वे में 74,000 लोगों ने हिस्सा लिया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई सालों के ग्रोथ के बाद न्यूज के लिए फेसबुक के इस्तेमाल में गिरावट दर्ज हुई है। बता दें कि फेसबुक इस साल मार्च से लगातार विवादों में है। फेसबुक की विश्वसनियता पर सबसे ज्यादा दाग कैंब्रिज एनालिटिका विवाद ने लगाया। कैंब्रिज एनालिटा ने फेसबुक से 8.7 करोड़ यूजर्स के डाटा को चुराया और उसका इस्तेमाल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए किया। इस मामले में अभी जांच चल ही रही है।

  • Published Date: June 14, 2018 12:55 PM IST