comscore
News

फेसबुक पर न्यूजफीड में दिखेंगी अब अधिक लोकल न्यूज

फेसबुक उपयोगकर्ताओं को जो एक लोकल न्यूज पब्लिकेशन फॉलो करते हैं, उन्हें न्यूजफीड में अधिक लोकल न्यूज दिखाई देंगी।

  • Published: January 30, 2018 3:40 PM IST
Facebook News feed clickbait videos

फेसबुक का कहना है कि वह आपकी न्यूज फीड में और अधिक स्थानीय समाचारों को अपने algorithm के एक बड़े ओवरहाल के हिस्से के रूप में दिखाएगा। यह एक महीने से भी कम अवधि के समाचार फीडड में आने वाला तीसरा प्रमुख परिवर्तन है।

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने परिवर्तन की घोषणा करते हुए एक पोस्ट में कहा, कि ‘आज से शुरू, हम आपके स्थानीय शहर या शहर के समाचार स्रोतों से अधिक कहानियों को दिखाने जा रहे हैं। अगर आप किसी स्थानीय पब्लिकेशन का पालन करते हैं या कोई लोकल स्टोरी शेयर करते हैं तो यह न्यूज फीड में दिखाया जा सकता है।’

इस बदलाव से फेसबुक उपयोगकर्ताओं को स्थानीय प्रकाशकों से अधिक समाचार मिलेंगे, चाहें वे उन्हें फॉलो करें या नहीं। एक स्थानीय समाचार प्रकाशन को फॉलो करने वाले फेसबुक उपयोगकर्ता उनसे अधिक स्टोरी देख पाएंगे, जबकि यदि उन कहानियों को अपने नेटवर्क में दोस्तों द्वारा शेयर किया जाता है तो स्थानीय समाचार आउटलेट को फॉलो न करने वाले लोग भी स्थानीय समाचार देखेंगे।

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने मित्रों और परिवार से अधिक कंटेंट को प्रदर्शित करने और समाचारों और अन्य वाणिज्यिक सामग्री को कम दिखाने के लिए फीड को खत्म करने के बाद यह तीसरा प्रमुख बदलाव किया है। यह फीचर्स भरोसेमंद प्रकाशनों से अधिक सामग्री दिखाने के लिए एक पहल के साथ भी आगे बढ़ता है, जिस पर प्रकाशन प्रयोक्ता विश्वास करते हैं। Zuckerberg कहते हैं फेसबुक की यह लेटेस्ट अपडेट पहले अमेरिका के लिए रिलीज की जाएगी और इस साल में बाद में अन्य देशों के लिए रिलीज कर दिया जाएगा।

फेसबुक का कहना है कि लोग दोस्तों के साथ जुड़ने के लिए इस प्लेटफॉर्म पर आते हैं, और दुनिया में और उनके स्थानीय समुदाय के बारे में खबरों को देखते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म स्थानीय प्रकाशकों की पहचान करेगा, जिनके लिंक्स पाठक एक विशेष भौगोलिक क्षेत्र में क्लिक करते हैं। फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘यदि कोई कहानी आपके क्षेत्र में एक पब्लिकेशन से है, और आप या तो प्रकाशक के पेज या अपने मित्र को फॉलों करते हैं, तो उस आउटलेट की न्यूज फीड में अधिक दिखाई देगी।’

रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक अपनी वेबसाइट में भी कुछ बदलाव लेकर आ रहा है क्योंकि हाल में सोशल मीडिया पर इसकी आलोचना की गई थी कि फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर गलत और फेक न्यूज को बढ़ावा दे रहा है। इसके साथ ही कुछ दिन पहले फेसबुक पर यह आरोप भी लगे थे कि बाहरी देशों ने इस सोशल मीडिया वेबसाइट के जरिए 2016 के अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों को प्रभावित किया था।

  • Published Date: January 30, 2018 3:40 PM IST