comscore
News

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट पासवर्ड की समस्या को करेंगे खत्म

पासवर्ड फ्री फ्यूचर की तरफ बढ़ रही हैं गूगल और माइक्रोसॉफ्ट, फिंगरप्रिंट और फेशियल रिकगनाइजेशन से पासवर्ड को करेंगे रिप्लेस।

  • Published: April 23, 2018 1:03 PM IST
Google-Microsoft-password-fingerprint-pixabay-main

दुनिया की दो सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां गूगल और माइक्रोसॉफ्ट पासवर्ड फ्री फ्यूचर की तरफ बढ़ रही हैं। ये दिग्गज कंपनियां पासवर्ड को फिंगरप्रंट स्कैन और फेस रिकगनाइजेशन टेक्नोलॉजी से बदलना चाहती हैं। हाल में आयोजित आरएसए कॉन्फ्रेंस में दोनों कंपनियों ने इस बात की जानकारी दी थी कि वह पासवर्ड को फिंगरफ्रिंट स्कैन और फेस रिकगनाइजेशन से बदलने पर काम कर रही है। इसके लिए दोनों कंपनियों ने अपनी योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी थी।

कंपनियों ने कहा कि एंड्राइड और विडों पीसी के जरिए जल्द ही पासवर्ड को रिप्लेस किया जा सकेगा। कॉन्फ्रेंस में गूगल ने दिखाया कि कैसे किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर फिंगरप्रिंट सेंसर के जरिए पेपॉल लॉगिन प्रोसेस को पूरा किया जा सकता है। इस डेमो को उद्देश्य यह दिखाना था कि पेपाल से किसी ट्रांसजैक्शन को पूरा करते समय किसी भी पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कंपनी की नई प्रक्रिया के तहत एंड्रॉयड यूजर्स आसान तरीके से अपने फिंगरप्रिंट को स्कैन करके पेपॉल पर ट्रांजैक्शन को पूरा कर सकते हैं। इसी सेम फीचर को पीसी के जरिए भी किया जा सकता है, लेकिन इसमें आपके फेस के स्कैन की जरूरत होगी।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट ने अपने डेमो में दिखाया कि कैसे कंप्यूटर के वेबकैम के जरिए विंडो हैलो फीचर से पेपाल के ट्रांजैक्शन के लिए मंजूरी मिल सकती है। ये फीचर यूजर्स के फेशियल फीचर्स को पढ़ेगी और प्लेटफॉर्म पर पेमेंट के लिए मंजूरी देगी।फिंगरप्रिंट स्कैनिंग अब अफोर्डेबल एंड्रॉयड स्मार्टफोन में भी आने लगी है।

  • Published Date: April 23, 2018 1:03 PM IST