comscore
News

गूगल असिस्टेंट अब एंड्राइड Lollipop पर चलने वाले टैब और स्मार्टफोन करेगा काम

अब इन एंड्राइड वर्जन पर भी काम करेगा गूगल असिस्टेंट।

  • Published: December 14, 2017 12:30 PM IST
google assistant without branding

सर्च इंजन गूगल ने घोषणा की है कि गूगल असिस्टें अब पहली बार एंड्राइड टैबलेट पर मिलेगा। असिस्टेंट एंड्राइड नौगाट (7.0) और एंड्राइड मार्शमोलो (6.0) चलने वाले स्लेट्स उपयोगकर्ताओं के लिए पेश होगा। इसके अलावा एंड्राइड Lollipop पर चलाने वाले एंड्राइड हैंडसेट (5.0) पर भी एक अपडेट मिलेगा जो इस वर्चुअल असिस्टेंट को जोड़ देगा।

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप आप टाइमर और अलार्म सेट कर सकते हैं। इसके अलावा ऐसी सूचियां बना सकते हैं जो आपके फोन और टैबलेट पर दिखाई दें। इतना ही नहीं आप अपने असिस्टेंट की मदद से मौसम, समाचार, क्रिकेट के स्कोर और स्टॉक प्राइस जैसी जानकारी ले सकते हैं।

गूगल के अनुसार एक बार जब अपडेट आपके डिवाइस को हिट करता है तो आपको ऑप्ट-इन करने का विकल्प दिया जाएगा। यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने “सभी एप्स” की लिस्ट में गूगल असिस्टेंट का एप आइकन दिखाई देने लगेगा। एंड्राइड टैबलेट के लिए गूगल असिस्टेंट आने वाले हफ्ते के दौरान एंड्राइड मार्शमॉल और एंड्राइड नौगट पर चलाने वाले मॉडल के लिए रोल आउट शुरू कर दिया जाएगा। इस एप में भाषा अंग्रेजी में सेट होगी।

इस बीच, एंड्राइड Lollipop चलने वाले हैंडसेट आज से गूगल असिस्टेंट को यूएस, यू.के, भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और सिंगापुर में अंग्रेजी के साथ-साथ अमेरिका, मैक्सिको और स्पेन में स्पेनिश भाषा में मिलने शुरू हो जाएंगे। दूसरे देश जैसे इटली, जापान, जर्मनी, ब्राजील और कोरिया भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

  • Published Date: December 14, 2017 12:30 PM IST