comscore
News

गूगल ने डूडल बनाकर Sergei Eisenstein को 120वीं बर्थ एनिवर्सरी पर किया याद

Sergei Eisenstein को फिल्मों की दुनिया में ‘father of montage’ भी कहा जाता है।

  • Published: January 22, 2018 8:53 AM IST
Google Doodle Sergei Eisenstein

गूगल ने आज अपने डूडल के माध्यम से सोवियत फिल्म निर्देशक Sergei Eisenstein को उनकी 120वीं बर्थ एनिवर्सरी पर याद किया।  Sergei Eisenstein को फिल्मों की दुनिया में ‘father of montage’ भी कहा जाता है।

Sergei का जन्म Latvia में 22 जनवरी 1898 को हुआ था। वहीं, वह अपने पिता के कदमों पर चलते हुए Sergei Eisenstein ने आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद वह Bolshevik क्रांति में अपना योगदान देने के उद्देश्य से वह रेड आर्मी में शामिल हुए थे। इस दौरान Sergei Eisenstein का ध्यान थियेटर की तरफ चला गया और इस दिशा में रुचि जागने के बाद उन्होंने मॉस्को में डिजाइनर के रूप में काम करना शुरू कर दिया।

वहीं, 1923 में Sergei Eisenstein ने थियेटर में काम करना शुरू कर दिया था। जबकि, साल 1925 में उनकी पहली फिल्म ‘स्ट्राइक’ रिलीज हुई। जिसके बाद Sergei Eisenstein ने ‘BattleShip Potekin’ और ‘The General Line’ जैसे फिल्मों में काम किए थे। वहीं फिल्म Alexander Nevsky और Ivan the Terrible ने भी उन्हें काफी प्रसिद्ध किया।

वहीं, कुछ फिल्मों का निर्माण करने के बाद Sergei Eisenstein ने यह महसूस हुआ कि उन्हें एडिटिंग का इस्तेमाल किसी दृश्य को दिखाने और समझाने के अलावा भी दूसरे कामों के लिए करना चाहिए। Eisenstein के अनुसारस बहुत से शॉट्स को मिलाकर दर्शकों को और भी बेहतर तरीके से पेश किया जा सकता है।

Eisenstein ने ‘Battleship Potekin’ के माध्यम से लोगों के सामने मोंटाज को पेश किया था। वहीं, यहां कई सारे शॉट्स को एक क्रम में लगाकर इस फिल्म में मोंटाज की मदद से लोगों के सामने पेश किया गया था। Eisenstein ने इसे ‘इंटेलेक्चुअल मोंटाज’ का नाम दिया। वहीं, इनकी मौत काफी कम उम्र में हुई थी। Eisenstein की मौत 50 साल की उम्र में हार्ट अटैक के वजह से हुई थी।

  • Published Date: January 22, 2018 8:53 AM IST