comscore
News

गूगल चीन में वापस से मैप एप्लिक्शन को नहीं कर रहा है लॉन्च

गूगल ने कहा कि वह चीन में अपने मैपिंग प्लेटफॉर्म में 'कोई भी बदलाव' नहीं कर रहे हैं।

  • Published: January 16, 2018 10:00 AM IST
iTunes to be featured in Windows Store

Alphabet Inc के गूगल ने मंगलवार को कहा कि वह चीन में अपने मैपिंग प्लेटफॉर्म में ‘कोई भी बदलाव’ नहीं कर रहे हैं। वहीं, इससे पहले की एक मीडिया रिपोर्ट का खंडन करते हुए दावा किया है कि वह चीन में इस फंक्शन को फिर से लॉन्च किया जा रहा है, जहां इसकी कई सर्विस को ब्लॉक किया गया है।

nikkei की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में 8 साल के बाद फिर से यूजर्स की ओर से गूगल मैप का इस्तेमाल किया जा रहा है। चीनी इंटरनेट यूजर्स के लिए गूगल मैप पहले लिमिटेड था, जिसके बाद आज एक बार फिर से यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। साथ ही यूजर्स अब आसानी से गूगल मैप का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, गूगल सर्च फंक्शन अभी भी चीन में उपलब्ध नहीं है। वहीं, मैप सर्विस की नई उपलब्धता ने US सरकार की ओर से चीनी सरकार के रुख में बदलाव का संकेत हो सकता है।

फिलहाल चीन में इंटरनेट यूजर्स अपने मोबाइल फोन पर एप्स के माध्यम से गूगल मैप का इस्तेमाल नहीं कर सकते। लेकिन हाल के दिनों में यूजर्स ने पाया है कि गूगल डाटा के आधार पर मैप की पेशकश करने वाले एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है। अब, जब भी कोई यूजर इन मैप पर डेस्टिनेशन सिलेक्ट करता है, तो उन्हें AutoNavi की ओर से चलाए जाने वाले एक चीनी मैप एप्लिकेशन पर डायरेक्ट किया जाता है, जो कि अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग का है।

पेसिफिक एशिया में गूगल पॉलिसी कम्यूनिकेशन के हेड Taj Meadows ने कहा, “चीन में गूगल मैप में कोई बदलाव नहीं हुआ है।” उन्होंने कहा कि, सालों से गूगल मैप्स डेस्कटॉप पर उपलब्ध है, लेकिन चीन में एंड्राइड या iOS एप स्टोर्स में कोई आधिकारिक उपस्थिति नहीं है।

गूगल मैप का चीनी वर्जन मोबाइल और डेस्कटॉप ब्राउजर पर मंगलवार को फक्शंस में बदलाव के साथ उपलब्ध था, लेकिन Reuters ने चीनी एप स्टोर में उपलब्ध गूगल मैप एप को सर्च नहीं कर पाए।

हालांकि, ऐसे कई अनऑफिशियल एप्लिकेशन हैं, जो गूगल मैप तकनीक का इस्तेमाल करते थे। वहीं, पहले उन एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया गया था, जिसके बाद फिर एक बार यूजर्स को गूगल मैप का इस्तेमाल करने दिया जा रहा है। सोमवार को चीन के netizens ने गूगल मैप के revival को अमेरिकी कंपनी की चीन में वापसी के रूप में पेश किया था।

  • Published Date: January 16, 2018 10:00 AM IST