comscore
News

अब ब्राउजर से भेज सकेंगे SMS, गूगल ने रोलआउट किया “मैसेज फोर वेब” सर्विस

यह सर्विस बिलकुल व्हाट्सएप वेब जैसे ही काम करती है।

Google Android Messages for Web 805px

Image: Google


एंड्रॉइड “Message” ऐप के इंटरनल कोड के बारे में मिले हिंट्स के महीनों बाद, Google आखिरकार “Messages for Web” को रोलआउट कर रहा है। यह लेटेस्ट फीचर यूजर्स को गूगल द्वारा दिए “Message” ऐप को गूगल वेब से जोड़ने की अनुमति देता है। एक बार पेयरिंग करने के बाद, यूजर अपने स्मार्टफोन को चैक किए बिना SMS भेजने के लिए अपने वेब ब्राउजर का यूज कर सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप इस नई सर्विस को एक्सेस करना चाहते हैं तो आपको अपने डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट रखना होगा।

Image: Google

यह सर्विस बिलकुल व्हाट्सएप वेब जैसे ही काम करती है। यहां अंतर बस यह है कि “मैसेज” ऐप मैसेज को भेजने और रिसीव करने के लिए टेलीकॉम ऑपरेटरों पर निर्भर करेगा, जबकि व्हाट्सएप पूरी तरह से इंटरनेट एक्सेस पर निर्भर करता है। गूगल ने “मैसेज” ऐप में जोड़े गए बाकी बदलावों के साथ इस सर्विस को हाइलाइट करने के लिए एक ब्लॉग पोस्ट किया है। इन नए फीचर्स में से एक और फीचर है जिसमें आप ऐप से बाहर आए बिना एेप के अंदर “GIF सर्च” के जरिए GIF भेज सकते हैं।

इसके अलावा इसमें एक “स्मार्ट रिप्लाई” फीचर भी शामिल किया गया है जो पहली बार गूगल Allo के साथ आया था। इस फीचर के जरिए यूजर सीधा पहले से बने कुछ रिप्लाई में से एक को चुन के भेज सकते हैं।

कंपनी ने एक आखरी फीचर को भी हाइलाइट किया है जिसमें यूजर किसी भी तरह की बैंकिंग एक्टिविटी, टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन का यूज या ओटीपी पर निर्भर रहने वाले कई ऐप्स में काम करते वक्त बिना एेप से बाहर निकले, ओटीपी (वन-टाइम-पासवर्ड) को आसानी से कॉपी कर सकते हैं।

  • Published Date: June 19, 2018 3:31 PM IST