comscore
News

गूगल में आया ग्लिच, 1975..com सर्च करने पर दिखाया ये

गूगल एक Reddit यूजर के 1975..com सर्च करने पर उसके पर्सनल टेक्सट मैसेज दिखा रहा है।

google-search

गूगल का एंड्रॉइड दुनिया में लगभग एक अरब से अधिक एक्टिव डिवाइस पर उपलब्ध है, जिसे अभी तक का सबसे बड़ा इकोसिस्टम भी कहा जा सकता है। एंड्रॉइड का ओपन-सोर्स होना इसको बहुत से अलग-अलग डिवाइसिस के लिए कॉम्पेटिबल बनाता है। लेकिन, इसका ओपन-सोर्स होना इसके लिए मुश्किल भी खड़ी करता है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ज्यादातर एंड्रॉइड डिवाइस प्री-इंस्टॉल्ड मालवेयर के साथ आते हैं और अब एक अजीब ग्लिच सामने आया है, जिससे गूगल ऐप सर्च रिजल्ट की बजाय आपके टेक्स्ट मैसेज दिखाया जाता है।

एक Reddit यूजर के सामने यह ग्लिच आया जब उसने अपने पिक्सल लॉन्चर पर सर्च बार का प्रयोग किया और एक बैंड की वेबसाइट ‘the1975.com’ को सर्च किया। वेबसाइट को सर्च करते हुए यूजर ने गल्ती से एक एक्स्ट्रा फुलस्टोप जोड़ दिया और ‘the1975..com’ सर्च किया। एेसा करने से गूगल सर्च रिजल्ट की बजाय यूजर को उसके टेक्स्ट मेसेज दिखाई देने लगा।

दिलचस्प बात यह है कि गड़बड़ केवल ‘the1975..com’ से रीलेटिड है और इसके जैसी बाकी सर्च करने पर एेसी परेशानी नहीं आती। सर्च ने 1976..com या 1974..com सर्च करने पर भी कोई रिजल्ट नहीं दिखाया। जब हमने पिक्सल 2 पर एंड्रॉइड P Beta पर सेम सर्च करा तो हमें भी टेक्स्ट मेसेज ही दिखाई दिया।

जब आप मैसेज या रिप्लाई बटन पर टैप करते हैं तो यह आपको हैंडसेट के डिफॉल्ट SMS एप्लिकेशन पर वापस ले जाता है। 9to5Google के अनुसार, ये बग एंड्रॉइड 8.1 Oreo पर चल रहे वनप्लस 6 के अलावा और भी कई स्मार्टफोन पर दिखाई दिया है। Reddit यूजर का दावा है कि गूगल पिक्सल पर बग मिला है और यह ग्लिच सिर्फ गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन पर दिए पिक्सल लॉन्चर तक ही सीमित नहीं है। गूगल ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि यह ग्लिच कब तक ठीक होगा।

  • Published Date: May 29, 2018 4:07 PM IST