comscore
News

Google Tez हुआ अपडेट, Utility bill पेमेंट ऑप्शन को किया गया शामिल, जानें कैसे करता है काम

अब आप Google Tez का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल फोन बिल, बीमा, लैंडलाइन बिल आदि जमा कर सकते हैं।

  • Published: February 16, 2018 2:00 PM IST
google-tez-india-launch-how-to-bgr

पिछले साल सितंबर में, Google ने डिजिटल भुगतान के लिए अपने मोबाइल वॉलेट ऐप, Google Tez का शुभारंभ किया। यूपीआई (एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस) आधारित ऐप पीयर-टू-पीयर भुगतान को सक्षम करता है, जिससे आपको ऐप के अन्य प्रयोक्ताओं से पैसा भेजने और प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। Google ने अब उपयोगिता बिल भुगतान विकल्प भी जोड़कर ऐप को अपडेट कर दिया है।

इस नए अपडेट के साथ अब इन जगहों के यूजर्स अपने बिजली के बिल इसके द्वारा ही भर सकते हैं, इनमें BEST Mumbai, Ajmer Vidyut Vitran, Bharatpur Electricity, Bhagalpur Electricity, BSES Rajdhani और Yamuna, MSEDC, Torrent Power और Noida Power आदि शामिल हैं। इसके अलावा आप अपने मुंबई MTNL और दिल्ली के लैंडलाइन बिलों का भी भुगतान कर सकते हैं। इसके साथ साथ आप ACT broadband, airtel landline aur broadband, एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया, डोकोमो और अन्य के पोस्टपेड बिल्स भी भर सकते हैं।

इसके साथ ही अब आप इससे अपने बीमा का प्रीमियम भर सकते हैं, इसके अलावा आप इसे DTH अकाउंट जैसे Dish TV या TATA Sky के लिए भी रिचार्ज आदि कर सकते हैं। हालाँकि अभी के लिए प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज इस गूगल तेज का हिस्सा नहीं है।

Google Tez का इस्तेमाल करके कैसे करें अपने Utility बिलों का भुगतान

इसे शुरू करने के लिए, सबसे पहले आपको गूगल तेज ऐप पर जाना होगा, अब आपको ‘New’ के साथ Payment में मौजूद Rupee आइकॉन पर भी टैप करना होगा। यहाँ आपको कुछ बिज़नेसेस और तेज कनेक्शन नजर आयेंगे। जिसमें खाता संख्या, यूपीआई आईडी और वेतन बिल का उपयोग करते हुए पैसे भेजने के विकल्प है। अब ‘Pay Your Bills’ पर क्लिक करें। इसके अलावा उस बिलर को लिस्ट में से आप सेलेक्ट कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपना BEST मुंबई बिजली बिल भुगतान करना चाहते हैं, तो उसे सूची से चुनें और अपने खाते से लिंक करें। यहां, आपको अपने उपभोक्ता नंबर को दर्ज करना होगा और उसे आसान संदर्भ के लिए कुछ नाम देना होगा। विवरण सत्यापित होने के बाद, यह आपके बिल विवरण को प्राप्त करेगा, और यदि नवीनतम बिल तैयार किया गया है, तो यह आपको नवीनतम राशि, बिल तिथि और बिल विवरणों के बाद दिखाएगा।

जब आप भुगतान बिल पर टैप करते हैं, तो यह आपको लिंक किए गए बैंक खातों के बीच चयन करने के लिए कहेंगे, इसके बाद प्रमाणीकरण के लिए उस बैंक खाते से जुड़े 4 अंकों वाले यूपीआई पिन को दर्ज करें। यह सब होने के बाद, आपकी पेमेंट पूरी हो गई है, ऐसे ही आप इस प्रोसेस में नए बिलर को भी जोड़ सकते हैं।

यूटिलिटी बिल भुगतान विकल्प मौजूदा भुगतान सेवा के अलावा है जो आपको बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी या यूपीआई आईडी (वीपीए-वर्चुअल पेमेंट एड्रेस) के माध्यम से या क्यूआर कोड का इस्तेमाल करते हुए बैंक खातों में पैसे भेज सकते हैं। Google Tez भी ऑडियो-आधारित क्यूआर सिस्टम का समर्थन करता है जो प्रेषक के फोन से ध्वनि का उत्सर्जन करता है, और प्राप्तकर्ता का फोन, ऐसी स्थिति में आप बिना कोई फ़ोन नंबर या किसी भी अन्य विवरण दर्ज किए जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • Published Date: February 16, 2018 2:00 PM IST