comscore
News

फेसबुक पर किसने किया है अनफ्रेंड, जानने का आसान तरीका

फेसबुक पर अनफ्रेंड और अनफॉलो करना काफी आसान है।

facebook-logo-main

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है और इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है आए दिन इसके उपयोगकर्ता संख्या में बढ़ोतरी की खबरे सामने आती हैं। वहीं फेसबुक पर उपयोगकर्ता फ्रेंड बनाने के अलावा कई बार अनफ्रेंड आॅप्शन का भी उपयोग करते हैं। जो कि आजकल बेहद आम बात हो गई है। ऐसे में यदि आप यह जानने में दिलचस्पी रखते हैं कि किस-किस फ्रेंड ने आपको अपने फेसबुक से अनफ्रेंड किया है तो उसके लिए आप थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे में 5 एप्लिकेशन जो आपको यह जानने में मदद करेंगे कि फेसबुक पर किसने आपको अनफ्रेंड किया है।

1. Who deleted me on Facebook?

जैसा कि इस एप्लिकेशन के नाम से ही स्पष्ट है कि इसकी मदद से आप यह पता कर पाएंगे कि किसने आपको अपने फेसबुक से डिलीट किया है। यह एप्लिकेशन आपको अपने फेसबुक दोस्तों की लिस्ट को ट्रैक करने में मदद करता है। यह एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। एप्लिकेशन आपको यह भी बताएगा कौन कब फ्रेंड बना और कब अनफ्रेंड किया और फिर कब वापस आया।

2. Who Unfriended Me?

यह एप्लिकेशन भी आपको यह बताएगा कि फेसबुक अकाउंट पर किसने आपको अनफ्रेंड किया है और किसने आपको डिलीट या अनफॉलो किया है। गूगल प्ले स्टोर पर यह एप्लिकेशन मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और इसे एंड्राइड 4.0 या उससे उपर के वर्जन पर डाउनलोड किया जा सकता है। प्ले स्टोर पर दी गई जानकारी के अनुसार इस एप को इंस्टॉल करने के बाद आप फेसबुक पर अपने दोस्तों को ट्रैक भी कर सकते हैं।

3. Who deleted me?

गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध इस एप को भी आप यह जानने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि किसने आपको फेसबुक पर अनफ्रेंड किया है। इस एप को इंस्टॉल करते ही आपके पास नोटिफिकेशन आने शुरू हो जाएंगे जिसमें जानकारी होगी कि कब किसने आपको अनफ्रेंड और ब्लॉक किया।

4. Profile Tracker

यह एप्लिकेशन को इस बात की जानकारी तो नहीं देगा कि किसने आपको फेसबुक पर अनफ्रेंड किया है, किंतु इसकी मदद से आप ये जरूर जान सकते हैं किसने आपके प्रोफाइल का चैक किया है। प्रोफाइल चैक करने वालों में केवल आपके फ्रेंड ही नहीं बल्कि उन लोगों की भी लिस्ट होगी जो फेसबुक पर आपके फ्रेंड नहीं है।

  • Published Date: January 4, 2018 5:29 PM IST
  • Updated Date: January 4, 2018 5:29 PM IST