comscore
News

एंड्राइड स्मार्टफोन को सेल करने से पहले इन बातों का रखें ख़याल

अगर आप अपने एंड्राइड स्मार्टफोन को सेल करने की सोच रहे हैं, तो उसके पहले अपना डाटा डिलीट करना न भूलें, इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप ऐसा कर सकते हैं।

android-smartphone-remotly-off 1

क्या आप अपने पुराने एंड्राइड स्मार्टफोन को सेल करने की सोच रहे हैं? अगर आपका जवाब हाँ है तो इन बातों को कभी भी न भूलें। यानी अगर आप किसी भी तरह से पर्सनल डाटा शेयरिंग से बचना चाहते हैं, और चाहते हैं कि आपके फोन की सेल तो हो जाए इसके साथ ही आपका पर्सनल डाटा किसी को न मिल जाए तो आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिसके बाद आपका एंड्राइड स्मार्टफोन पूरी तरह से सेल करने के लिए तैयार होगा। और अगर आप ऐसा किये बिना ही अपने एंड्राइड स्मार्टफोन को सेल करते हैं तो आपको काफी दिक्कतें आ सकती हैं, आपके डाटा का कोई गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।

हालाँकि इस बात का भी ध्यान रखें कि महज आप ही फिजिकल तौर पर ऐसा कर सकते हैं, और अपने डाटा को 100 फीसदी सुरक्षित बना सकते हैं। हालाँकि कई टूल्स ऐसे होते हैं जिनके माध्यम से आपका डाटा फिर से रिस्टोर किया जा सकता है।

शुरुआत करने से पहले

1. अपने एंड्राइड फोन के डाटा का कॉन्टेक्ट्स के साथ बैकअप लेना न भूलें।
2. इसके अलावा अपना सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड या कोई अन्य एक्सटर्नल स्टोरेज से संबंधित टूल आपके फोन में न रह जाए।
3. इस फोन कर इस्तेमाल की जा रहीं सभी सेवाओं जैसे ईमेल और सोशल मीडिया से लोग आउट कर दें, और इन एप्स के डाटा को भी ख़त्म कर दें, अगर आप ऐसा कर सकते हैं।
4. इसके अलावा अगर आप इस निकाले गए माइक्रोएसडी कार्ड को भी अपने नए डिवाइस में इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं तो इसका डाटा भी आप ख़त्म कर सकते हैं।
5. अपने इस एंड्राइड फोन या टैबलेट का सीरियल नंबर अपने पास जरुर रखें।

अब क्या करें?

अगर यह फोन या टैबलेट एंड्राइड 5।0 लोलीपोप या उसके ऊपर के वर्जन पर काम करता है तो इसके आपको एंड्राइड डिवाइस प्रोटेक्शन या फैक्ट्री रिसेट प्रोटेक्शन मिलेगा। इस फीचर के माध्यम से कोई भी डिवाइस किसी नए यूजर के इस्तेमाल के लिए सही होता है, क्योंकि इसमें आपका कोई भी डाटा मौजूद नहीं होता है। अगर आपके फोन में यह सुविधा है, और आपनमे अपने फोन को सेल करते समय इसका इस्तेमाल किया है, तो जब कोई भी नया यूजर इसे इस्तेमाल करेगा तो उसे अपनी सेटिंग खुद से करनी होगी, वह आपके डाटा का इस्तेमाल नहीं कर पायेगा।

अगर आपके फोन में FRP एक्टिव है, और आप अपने फोन को सेल करना चाहते हैं तो इस फीचर को फोन में डीएक्टिव कर दें।

इसके अलावा इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने फोन को पूरी तरह से सुरक्षित कर सकते हैं।

स्टेप 1. सबसे पहले किसी भी तरह के स्क्रीन लॉक को टर्न ऑफ कर दें, इसके लिए फोन की सेटिंग में जाएँ> अब सिक्यूरिटी या लॉक स्क्रीन सिक्यूरिटी पर जाएँ> अब यहाँ जाकर स्क्रीन टाइप को बदलकर None कर दें।

स्टेप 2. अपने गूगल अकाउंट को इस डिवाइस से हटा दें, इसके लिए फोन की सेटिंग पर जाएँ> अब आपको यूजर्स और एकाउंट्स पर जाना होगा, अब अपने अकाउंट पर टैप करें और इसे रिमूव कर दें।

स्टेप 3. इसके अलावा अगर आपके पास कोई सैमसंग का डिवाइस है तो आप इससे अपने सैमसंग अकाउंट को भी रिमूव कर दें।

स्टेप 4. इन सब चीजों को करने के बाद अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट करें। हालाँकि इसके माध्यम से डाटा महज ऐप लेवल पर ही क्लियर होता है, इसके अलावा आपके SMS और चैट मैसेज को किसी एक टूल की सहायता से फिर से रिस्टोर किया जा सकता है।

अंत में आपको बता दें कि बिना किसी स्पेशल टूल के आप अपने फोन को पूरी तरह से क्लियर कर सकते हैं, और जिस व्यक्ति को आप इस स्मार्टफोन को सेल कर रहे हैं, अगर उसे आपका डाटा से कोई मतलब नहीं है तो वह कभी भी इसे देख नहीं पायेगा। हालाँकि अगर उसे इसकी जरूरत है या वह आपका कोई नजदीकी है और आपके साथ मज़ाक करना चाहता है तो वह कुछ टूल्स के माध्यम से आपके डाटा को फिर से देख सकता है। तो अंत में आपसे एक बार फिर से यही कहना चाहेंगे कि अपने फोन को बिना इन सब स्टेप्स को फॉलो किये सेल न करें।

  • Published Date: December 26, 2017 2:00 PM IST
  • Updated Date: December 26, 2017 2:34 PM IST