comscore
News

Google Datally App का इस्तेमाल करके कैसे आप बचा सकते हैं अपना मोबाइल डाटा

इन आसान से टिप्स को इस्तेमाल करके आप Google के नए ऐप Datally के माध्यम से अपने मोबाइल डाटा की खपत को 30 फीसदी तक कम कर सकते हैं।

Untitled

Google ने डाटा खपत को कम करने की नियत से एक नए ऐप को लॉन्च किया गया है, इस ऐप को हम Datally नाम से जानेंगे। इस ऐप को खासतौर पर एंड्राइड स्मार्टफोंस यूजर्स के लिए निर्मित किया गया है जो मोबाइल डाटा की ज्यादा खपत से परेशान हैं, अगर हम आमतौर पर बात करें तो इस समस्या से सभी लोग ग्रस्त हैं, सभी का डाटा बड़ी जल्दी से ख़त्म हो जाता है। यह ऐप बैकग्राउंड डाटा खपत को पूरी तरह से बंद कर देता है। और अपना काम करना शुरू कर देता है। आपको यह भी बता दें कि आप दुनियाभर में इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल ने इस ऐप यानी Datally को इसी साल गर्मियों में फिलीपींस में टेस्ट किया था। इसके अलावा आपको बता दें कि गूगल का ऐसा कहना है कि इस ऐप को लगभग 5 लाख यूजर्स के साथ टेस्ट किया गया था और इन यूजर्स के लगभग 30 फीसदी डाटा को इस ऐप की मदद से बचा लिया गया था। और इस टेस्टिंग के बाद अब यह ऐप दुनियाभर में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है हालाँकि यह महज उन्हीं स्मार्टफोंस में डाउनलोड किया जा सकता है, जो एंड्राइड 5.0 लोलीपॉप या उसके ऊपर के वर्जन पर काम करते हैं।

Datally की मदद से ऐसे बचाएं अपना मोबाइल डाटा

Google की ओर से पेश किये गए Datally ऐप की मदद से डाटा को सेव करना बहुत ही आसान काम है। यह ऐप मुख्य तौर पर एक मोबाइल डाटा मेनेजर है, जो आपको अपने डाटा की मोनिटरिंग करने में मदद करता है, और आपके मोबाइल डाटा को सेव करने में आपकी मदद करता है। जैसे कि आप देख ही पा रहे होंगे कि आप इसकी मदद से ट्रैकिंग और कंट्रोलिंग कर सकते हैं।

डाटा सेवर

आप जैसे ही इस ऐप को अपने फोन में डालते हैं, आपको इसपर काम करना बड़ा ही आसान लगता है, क्योंकि इसमें ज्यादा कुछ ऑप्शन नहीं है, आपको महज दो से तीन ऑप्शन ही इसमें मिलते हैं। जैसे आप अपने मोबाइल डाटा की ट्रैकिंग कैसे करें, यह आप दिन, सप्ताह और मासिक तीनों ही रूप में कर सकते हैं। ऐप में आपको सबसे ऊपर एक डाटा सेवर बटन मिलता है, जिसके द्वारा आप सभी बैकग्राउंड डाटा खपत को बंद कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसके माध्यम से अपने डाटा की रियल टाइम खपत पर भी नजर रख सकते हैं। इसके अलावा आप उस ऐप को भी ब्लॉक कर सकते हैं जो आपको लगता है कि ज्यादा डाटा की खपत कर रहा है। और इसका आप इतना ज्यादा इस्तेमाल भी नहीं कर रहे हैं।

डाटा खपत मेट्रिक्स

इसके अलावा आपको बता दें आप जैसे कि मैंने आपसे ऊपर भी कहा है कि आप अपने डाटा की ट्रैकिंग भी कर सकते हैं, इसके द्वारा आपको पता चलता है कि आप किस ऐप को सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, और किन ऐप्स को आप टाइम के हिसाब से इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा या यूँ कहें कि इसके साथ साथ आप इस बात को भी जान सकते हैं कि किस ऐप पर कितना डाटा खर्च हो रहा है। इसके अलावा खपत की हिस्ट्री, ट्रेंड्स आदि के बारे में भी आप इस ऐप के द्वारा जान सकते हैं।

वाई-फाई फाइंडर

अगर आपका डाटा ख़त्म हो रहा है, और आपके पास इतना समय भी नहीं है कि आप डाटा को अपने मोबाइल में डलवा सकें तो इसके लिए भी इस ऐप में समाधान है आप इस ऐप की मदद से आपके आसपास के पब्लिक वाई-फाई के बारे में जान सकते हैं। इसके साथ ही आपको यह इस बात की जानकारी भी देगा कि यह आपसे कितनी दूर है, इसमें पासवर्ड है कि नहीं है, या इसे बिना पासवर्ड के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इस बारे में भी जान सकते हैं कि अन्य Datally यूजर्स ने इसे कैसे रेटिंग दिए हैं। आप जिस वाईफाई से कनेक्ट हुए हैं उसे रेट भी कर सकते हैं।

इन फीचर्स के अलावा जिनकी हम बात कर रहे हैं, गूगल ने इस बारे में भी कहा है कि वह आने वाले कुछ ही समय में इसके साथ कुछ नए फीचर्स को भी ऐड करने वाला है। हालाँकि यह नए फीचर्स कुछ बाजारों में लिमिटेड टेस्टिंग के लिए भी उपलब्ध हैं। यह फीचर्स डाटा बैलेंस चेकिंग का हो सकता है, जो इस ऐप में अभी तक नजर नहीं आया है, इसके अलावा इसमें और भी कई नए फीचर्स को जोड़ा जा सकता है। आप गूगल प्लेस्टोर से जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Published Date: December 1, 2017 9:41 AM IST