comscore
News

इंस्टाग्राम पर बिना ड्यूल कैमरा क्लिक करें Bokeh इफेक्ट तस्वीर, जानें कैस

यह नया फीचर एप्पल iPhone 6 और इससे उपर के मॉडल के साथ गूगल Pixel 2, Pixel 2 XL, सैमसंग Galaxy S9 और Galaxy S9+ पर काम करता है।

instagram-focus-cover

अगर में कहूं कि Bokeh इफेक्ट पिछले साल 2017 में ट्रेंड पर रहा तो शायद यह बिल्कुल सही होगा। वहीं, अब ऐसा लग रहा है कि यह ट्रेंड साल 2018 में भी जारी रहेगा। मार्केट में मौजूद फ्लैगशिप डिवाइस जैसे गूगल Pixel 2 duo, एप्पल iPhone X और Galaxy S8 duo में मौजूद ड्यूल कैमरा की मदद से Bokeh इफेक्ट में तस्वीरें क्लिक की जा सकती हैं। लेकिन, अब सोशल मीडिया एप इंस्टाग्राम की मदद से भी अपनी तस्वीरों में Bokeh इफेक्ट दिया जा सकता है।

फेसबुक अधिकृत फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने अप एक नया फोकस फीचक स्टोरी के लिए पेश किया है। इस फीचर की मदद से आप अपनी तस्वीरों में सिंगल कैमरा सेटअप की मदद से Bokeh इफेक्ट दे सकते हैं। इसका मतलब है कि आप सेल्फी और रियर कैमरा से क्लिक की गई तस्वीरों में बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं।

हालांकि, यह फीचर सिर्फ फेस को लेकर काम करता है न कि ऑबजेक्ट पर। इस फीचर ने मेरे हाथ पर भी काम किया। इसे मैंने अपने डॉग की तस्वीर पर क्लिक किया तो कैमरा और क्लोज जाने का निर्देशन दे रहा था। इसका मतलब है कि इस फीचर के पीछे मौजूद AI सिर्फ इंसानों के फेस को समझता है।

साथ ही, इस नए फीचर की सीमितता पर थोड़ा ध्यान दें। आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए फोकस फीचर समझ में आता है, क्योंकि यह फीचर iPhone 6 और उसके बाद के सभी स्मार्टफोन्स पर समर्थित है। हालांकि, एंड्राइड के लिए, केवल यह गूगल Pixel 2, Pixel 2 XL,सैमसंग Galaxy S9 और Galaxy S9+ उपयोगकर्ताओं को इस सुविधा के लिए अब तक समर्थन मिला है। जो वास्तव में उनके लिए एक विशेषता नहीं है, क्योंकि उनके मूल कैमरा एप्स में पहले से ही Bokeh इफेक्ट है। हमने Galaxy Note 8 पर नए वर्जन के लिए इंस्टाग्राम को अपडेट किया है, लेकिन यह सुविधा अभी तक इस पर दिखाई नहीं देती है यद्यपि इंस्टाग्राम का दावा है कि यह फीचर 2015 के बाद लॉन्च किए गए सभी एंड्राइड फोन पर उपलब्ध है।

अगर आपके पास एक डिवाइस है जो इस फीचर को सपोर्ट करता है तो आपको सबसे पहले अपने एप को अपडेट करना होगा। फोक्स को इस्तेमाल करने के लिए इंस्टाग्राम एप ओपन करनें स्टोरी में जाएंग और बॉटम में मौजूद नेक्सट मॉड लाइक टाइप, लाइव, नॉर्मल और बूर्मरेंग के साइड में फोक्स ऑप्शन को देखेंगे। इसपर सेल्फी और रियर कैमरा के लिए टैप करें अपने फेस को फोन के फ्रंट में रखें और एक तस्वीर क्लिक करें। डूडल, स्टीकर, GIF और बाकि के एड-ऑन स्टोरी में वैसे ही काम करेंगे जैसा कि पहले करते थे।

एक बात जो इस फीचर को इस्तेमाल करते समय मैंने नोटिस करी वह यह है कि रियर कैमरा में मौजूद फोक्स मोड तब सही प्रकार से काम नहीं करता अगर आप अपना फेस काफी दूर रखते हैं। यह आपको बार-बार सबजेक्ट को क्लोस जाने के लिए बोलेगा जो कि थोड़ा बहुत बड़ी परेशानी नहीं है। लेकिन, बताना जरुरी था।

पूरी तरह से Bokeh इफेक्ट काफी सहनशील रहा है। आप यह नहीं बता सकते हैं कि यह सिर्फ ऑर्टिफिशियल रूप से बैकग्राउंड को ब्लर किया गया है। ब्लर काफी सही होता है। मैंने क कभी-कभी, आपनी तस्वीर के कुछ हिस्सों (मेरे बाल) किनारों पर अजीब हो जाते हैं। यह केवल मेरी एक तस्वीर में हुआ था। मैंने अपने सहयोगी के साथ तस्वीर क्लिक कर देखने की कोशिश की यह दो लोगों की तस्वीर में कैसा काम करता है।

नई फीचर के फैसले के रूप में अगर मैं कहूं तो मुझे निश्चित रूप से आपको इस फीचर का उपयोग करने की सलाह देने की जरुरत नहीं क्योंकि आप वैसे भी इसे इस्तेमाल करेंगे। लेकिन मैं कहूंगी कि यह फीचर इंस्टाग्राम का बेहतर फीचर होगा।

  • Published Date: April 12, 2018 3:14 PM IST