comscore
News

WhatsApp से ऐसे बढ़ाएं अपना बिजनेस

अब व्हाट्सएप बिजनेस एप भारत में सिर्फ एंड्राइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

whatsapp business lead image

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने शुरू में इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, UK और US जैसे मार्केट में व्हाट्सएप बिजनेस एप को लॉन्च किया था। जिसके बाद इस साल की शुरुआती महीने में कंपनी ने व्हाट्सएप बिजनेस एप को भारतीय यूजर्स के लिए भी पेश किया। फिलहाल भारत में यह एप सिर्फ एंड्राइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यदि आपका बिजनेस है और आप अपने संभावित ग्राहकों के साथ एक प्रभावी तरीके से बातचीत करना चाहते हैं तो व्हाट्सएप बिजनेस एप एक अच्छा विकल्प है।

यदि आप एप का इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे है, तो आपको बता दें कि व्हाट्सएप सर्विस, व्हाट्सएप बिजनेस सर्विस से अलग है, जो कि बिजनेस owners के लिए उपलब्ध है। वहीं, आपको एक बार फिर से अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर और वेरिफाई करना होगा। वहीं, यह अलग-अलग यूजर्स के लिए एक अलग सर्विस है, इसलिए व्हाट्सएप बिजनेस आप से कोई दूसरे मोबाइल नंबर के लिए पूछेगा, जो आपके रेगुलर व्हाट्सएप एप्लिकेशन के लिए इस्तेमाल किए जा रहे नंबर से अलग है। आइए आगे जानते हैं कि कैसे इस एप के लिए रजिस्टर कर इसे इस्तेमाल करना होगा।

गूगल प्ले स्टोर से व्हाट्सएप बिजनेस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। इसमें एक बार फिर से अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर और वेरिफाई करना होगा। ओटीपी के माध्यम से नंबर को वेरिफाई किया जाएगा।

इसके बाद आपको अपना बिजनेस नाम डालना होगा जो कि शॉप का नाम और कंपनी का नाम हो सकता है। ध्यान रखें एक बार नाम डालने के बाद आप उसे बदल नहीं सकते। इसलिए जो भी नाम डालें उसे सोच-समझ कर डालें।

इसके बाद यह आपको होमपेज पर ले जाएगा जो कि रेगुलर एप की तरह होगा। आपको क्विक कैमरा एक्सेस शॉर्ट कट लेफ्ट में मिलेगा और साथ ही तीन टैब– चैट, स्टेटस और कॉल्स होंगे। टॉप राइट पर तीन डॉट्स मेन्यू के लिए होंगे। वहीं, बॉटम में चैट स्टार्ट करने का ऑप्शन होगा।

व्हाट्सएप बिजनेस प्रोफाइल सेटिंग

एप के दिलचस्प हिस्सा है कि इसमें आप अपनी बिजनेस प्रोफाइल भी बना सकते हैं, जहां आप अपना बिजनेस के बारे में जानकारी को एड कर सकते हैं। ऊपरी दाईं ओर स्थित तीन-बिंदुओं पर टैप करें, फिर ‘सेटिंग’ पर टैप करें ‘बिजनेस सेटिंग्स’ को फॉलो करें।


अब आपकी प्रोफाइल सेटिंग पर डिसप्ले इमेज सेट करने और बिजनेस एड्रेस सेट करने का ऑप्शन आएगा। इसके अलावा आप गूगल मैप्स पर लोकेशन को पिन कर सकते हैं, जिससे यूजर आपकी लोकेशन पर टैप कर नेविगेट कर आपकी लोकेशन पर पहुंच सकते हैं। इसके अलावा आप सर्विस में से अपनी कैटगरी जैसे ऑटोमेटिव, क्लोथिंग, फाइनेंस, रेस्टोरेंट, और ट्रांसपोर्ट जैसे ऑप्शन को चुन सकते हैं।

दूसरे सेक्शन में आप काम करने के दिन और शिफ्ट के बारे में जानकारी दे सकते हैं। साथ ही इसमें बिजनेस ई-मेल एड्रेस और वेबसाइट को पुट कर सकते हैं। एक बार सभी डिटेल को एड करने के बाद टॉप राइट पर टैप कर इसे सेव कर दें। इस सेक्शन में एक ऑप्शन हैं, जहां पर भेजे गए मैसेज को देख सकते हैं कि कब डिलिवर हुए और यूजर्स द्वारा इन्हें पढ़ा गया।

व्हाट्सएप बिजने का मैसेजिंग टूल

व्हाट्सएप बिजनेस के साथ एक बहुत ही दिलचस्प और बहुत उपयोगी मैसेजिंग टूल्स दिया गया है। इसे बिजनेस सेटिंग्स से एक्सेस किया जा सकता है, जहां तीन विकल्प- away message, greeting message और quick replies हैं। away Message में अगर बिजनेस टाइम के अलावा अगर ग्राहक आपको मैसेज करता है तो आप उसे मैसेज कर सकते हैं।

दूसरे ऑप्शन की बात करें तो वह ‘greeting message’ है, जिसका उपयोग ग्राहकों से आपको पहली बार बातचीत करने के लिए किया जा सकता है। आखिर मेंअंत में, quick replies है जो ग्राहकों के साथ आपकी बातचीत काफी आसान बना देता है।

चैट लेबल

व्हाट्सएप ने अपने बिजनेस एप में नए चैट लेबल्स फीचर को पेश किया है, जो आपको सुविधा के लिए चैट को लेबल करने का ऑप्शन देता है। चैट लेबल में शामिल हैं – नए ग्राहक, नए ऑर्डर, पेंडिंग पेमेंट, पेमेंट और ऑर्डर कंपलीट और उनमें से हर एक के पास आसान पहचान के लिए अलग-अलग कलर हैं। आप चैट पर नया लेबल बना भी सकते हैं।

  • Published Date: April 26, 2018 1:12 PM IST