comscore
News

इंस्टाग्राम से अपने फोटो, वीडियो और मैसेज को करें डाउनलोड, यहां जानें कैसे होगा डाटा होगा सिक्योर

चार दिन में केवल एक बार ही डाटा डाउनलोड करने की रिक्वेस्ट दे पाएंगे।

  • Updated: April 25, 2018 12:28 PM IST
instagram-bgr-india

कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के बाद इंस्टाग्राम पर मालिकाना हक रखने वाली फेसबुक ने इंस्टाग्राम यूजर्स से वादा किया था कि वह अपने डाटा पर कंट्रल रख पाएंगे। इस महीने की शुरुआत में इंस्टाग्राम के स्पोक्सपर्सन ने BGR इंडिया को कंपनी के न्यू डाटा पोर्टेबिलिटी टूल के बारे में बताया था। यह टूल सभी इंस्टाग्राम यूजर्स को फोटो, वीडियो और मैसेज जैसे सभी डाटा को डाउनलोड करने की अनुमति देगा। अब कंपनी ने अपने इस फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है।

इंस्टाग्राम डाटा को कॉपी कीजिए

अगर आप अपने इंस्टाग्राम का डाटा डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको www.instagram.com/download/request/ पर जाना होगा। यहां आपको ईमेल एड्रेस डालने के लिए कहा जाएगा। आपको अपना यहां वहीं ईमेल एड्रेस डालना होगा जिससे आपने इंस्टाग्राम अकाउंट को रजिस्टर्ड किया है।

इसके बाद आपको इंस्टाग्राम पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा। आपके अकाउंट को अथॉन्टिकेट करने के बाद इंस्टाग्राम आपकी रिक्वेस्ट पर प्रोसेस को शुरू कर देगा। इंस्टाग्राम के मुताबिक आपके डाटा की प्रोसेसिंग में 48 घंटे का समय लग सकता है। इसके बाद आप यहां से अपने डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम का यह भी कहना है कि क्योंकि आपके डाटा को इकट्ठा करने और उसे भेजने में दो दिन लगते हैं, इसलिए आपको हर चार दिन में केवल एक बार ही डाटा फाइल की रिक्वेस्ट भेजने की अनुमति मिलेगी।

जब BGR इंडिया ने 164 पोस्ट वाले डाटा को डाउनलोड करने की कोशिश की तो डाउनलोड लिंक केवल 30 मिनट में ही दिखाई देने लगा। हालांकि डाटा को डाउनलोड करते वक्त हमें कई लॉगइन एरर का सामना करना पड़ा।

  • Published Date: April 25, 2018 12:22 PM IST
  • Updated Date: April 25, 2018 12:28 PM IST