comscore
News

इंस्टाग्राम पर होगी वीडियो कॉलिंग, एप इंटिग्रेशन और AR कैमरा इफेक्ट भी होंगे शामिल

फोटो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम में अब व्हाट्सएप की तरह यूजर्स वीडियो कॉल कर पाएंगे।

Instagram Year in Review 2017

डाटा लीक को लेकर खबरों में रहे फेसबुक ने मंगलवार को अपनी सालाना F8 डेवलपर कॉन्फ्रेंस शुरू की। दो दिनों तक चलने वाले इस कॉन्फ्रेंस में फेसबुक अपने यूजर्स और एप डेवलपर्स के लिए कई नए फीचर्स की घोषण करेगा। कॉन्फ्रेंस के पहले दिन फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने महत्वपूर्ण घोषणाएं की और उनमें से कुछ इंस्टाग्राम को लेकर भी थीं।

फेसबुक द्वारा आयोजित की गई F8 डेवलपर कॉन्फ्रेंस कैलिफोर्निया के सैन जोस में हो रही है। इस कॉन्फ्रेंस में फेसबुक की मालिकाना हक वाली कंपनी इंस्टाग्राम के लिए नए फीचर्स का ऐलान किया गया।

इंस्टाग्राम में व्हाट्सएप की तरह यूजर्स के लिए वीडियो कॉलिंग को फीचर को पेश किया गया साथ ही एक्सप्लोर पेज को रिडिजाइन करने की घोषणा हुई। एक्सप्लोर पेज अब टॉप पर एक बटन दिखाएगा, जिससे यूजर्स उस विशेष सब्जेक्ट के बारे में अधिक पोस्ट देख सकते हैं। यूजर्स को एक स्वाइप करने का ऑप्शन मिलेगा जिसके जरिए वह जानवरों, फोटोग्राफी और आर्किटेक्चर जैसे सब्जेक्ट के पोस्ट देख सकेंगे।

इस नए अपडेट का मतलब है कि आप अपने इंटरस्ट से संबंधित अधिक कंटेंट को ब्राउज कर पाएंगे। इंस्टाग्राम का एक्सप्लोर पेज एक ट्रेडिशनल पेज है जहां पर इंस्टाग्राम वह पोस्ट दिखाता है जो आपको अच्छे लग सकते हैं।

वहीं, अगर बात करें इंस्टाग्राम पर आने वाले वीडियो चैट ऑप्शन की तो यह फिलहाल टेस्टिंग फेस में है और जल्द ही इसे ग्लोबली पेश किया जाएगा। वीडियो चैट स्टार्ट करने के लिए कैमरा आइकॉन के टॉप में मौजूद डायरेक्ट मैसेज में ही कॉल का ऑप्शन दिया जाएगा।

इसके अलावा इंस्टाग्राम में दो एप को इंटिग्रेट करने का ऐलान किया गया है। Spotify और GoPro एप को सीधा इंस्टाग्राम स्टोरीज में एड किया जाएगा। Spotify इंटिग्रेशन के बाद यूजर्स को सॉन्ग स्टीकर मिलेंगे, जिसमें फुल सॉन्ग के लिए एक लिंक दिया जाएगा। इसका मतलब है कि आपके व्यूर्स उस लिंक पर क्लिक कर सॉन्ग, प्लेलिस्ट और एल्बम को देख सकेंगे। साथ ही आप स्टोरी को पोस्ट करने के साथ ही डायरेक्ट मैसेज (DM) कर सकेंगे, जिसमें सॉन्ग/प्लेलिस्ट/एल्बम शामिल होगी।

वहीं, GoPro इंटिग्रेशन भी आसानी से काम करेगा। इसके लिए आपको एक क्लिप को GoPro एप में से चुनना है जो सीधा इंस्टाग्राम स्टोरीज पर शेयर हो जाएगा। इसके अलावा आप अपलोड करने से पहले अपनी क्लिप को क्रॉप कर सकते हैं। इसके लिए आपको GoPro अकाउंट को इंस्टाग्राम से लिंक करने की कोई जरूरत नहीं होगी।

अब बात करते हैं नए AR इफेक्ट की तो इंस्टाग्राम ने फेसबुक कैमरा इफेक्ट प्लेटफॉर्म का फायदा उठाया है। इसमें आपको सेलिब्रेटि जैसे Ariana Grande, Vogue और NBA के AR इफेक्ट मिलेंगे।

  • Published Date: May 2, 2018 9:19 AM IST
  • Updated Date: May 2, 2018 9:30 AM IST