comscore
News

इंस्टाग्राम का नया तोहफा है 'म्यूट बटन', जानें कैसे करेगा काम

इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए खुशखबरी है। इस्टाग्राम में म्यूट बटन जोड़ा गया है।

Instagram finally adds mute button,know how it works,इंस्टाग्राम का नया तोहफा है 'म्यूट बटन', जानें कैसे करेगा काम

इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए खुशखबरी है। इस्टाग्राम में म्यूट बटन जोड़ा गया है। इस नए फीचर के बाद अब कोई भी इंस्टाग्राम यूजर्स दूसरे यूजर्स को बिना उसके अपमान किए, उससे नाराज हुए इंग्नोर कर सकेगा। यानी आप म्यूट बटन के जरिए किसी की भी पोस्ट को इग्नोर कर सकेंगे। ‘इंडिपेंडेंट’ वेबसाइट के मुताबिक, इस नये फीचर के जरिए यूजर्स इंस्टाग्राम न्यूजफीड से फालतू अकाउंट को हटा सकेंगे।

ट्विटर पर पहले से ही है यह फीचर
इंस्टाग्राम के विरोधी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के पास यह फीचर काफी पहले से है। लेकिन, अब इंस्टाग्राम ने भी यूजर्स को म्यूट बटन फीचर की सौगात दे दी है। ऐसे में अब कोई भी इंस्टाग्राम यूजर्स आपको अपनी बोरिंग पोस्ट नहीं दिखा पाएगा।

ऐसे काम करेगा यह फीचर
इंस्टाग्राम पर यूजर्स जैसे ही किसी अकाउंट को म्यूट करेंगे उसके बाद भी उसके पोस्ट को अपनी प्रोफाइल पर देख सकेंगे। यूजर्स अपने को टैग हुए पोस्ट पर कमेंट्स भी देख सकेंगे। अपने एक ब्लॉग पोस्ट में इंस्टाग्राम ने यह बात लिखी है। इतना ही नहीं आप जिस पोस्ट या अकाउंट को म्यूज करेंगे उसे पता नहीं चलेगा कि आपने उसे म्यूट किया है।

म्यूट के बाद अनम्यूट भी कर सकेंगे अकाउंट या पोस्ट
यूजर्स किसी अकाउंट को म्यूट करने के बाद फिर से अनम्यूट भी कर सकता है। अनम्यूट करते ही फिर से फीड में पोस्ट दिखाई देने लगेगी। किसी भी अकाउंट को म्यूट करने के लिए यूजर को अकाउंट पर टैप करना होगा। पोस्ट के कॉर्नर में बने मैन्यू पर यूजर्स को टैप करना होगा। वहां यूजर्स किसी भी अकाउंट की स्टोरी या पोस्ट को म्यूट करने का ऑप्शन चुन सकेंगे।


सभी यूजर्स के लिए रोल आउट नहीं हुआ है फीचर
हालांकि अभी यह फीचर सभी यूजर्स के लिए लाइव नहीं हुआ है। इसे अभी कुछ ही iOS यूजर्स के लिए लाइव किया गया है। आने वाले कुछ दिनों में इस नए फीचर को सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। बता दें कि इंस्टाग्राम पहले से ही यूजर्स को म्यूट का ऑप्शन दे रहा है,  लेकिन वो प्रोफाइल के लिए था। लेकिन अब न्यूजफीड में भी म्यूट बटन का फीचर देकर इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स को और एक तोहफा दिया है।

इंस्टाग्राम यह फीचर ऐसे वक्त में लाया है जब कुछ महीने पहले ही उसने अपने न्यूजफीड में बदलाव किए हैं।

  • Published Date: May 23, 2018 1:35 PM IST
  • Updated Date: May 23, 2018 1:38 PM IST