comscore
News

इंस्टाग्राम ने लॉन्च किया IGTV, यूट्यूब को देगा टक्कर

IGTV में यूजर लंबी वीडियो देख पाएंगे।

Instagram IGTV

Image: Instagram


फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ने अपने IGTV स्टैंडलोन ऐप की घोषणा की है, जिसमें लॉन्ग फॉर्म, वर्टिकल वीडियो का फीचर पेश किया गया है। इसके जरिए कंपनी स्नैपचैट डिस्कवर के अलावा यूट्यूब को भी टक्कर देने की कोशिश करेगी। कंपनी ने इस नए ऐप को सैन फ्रांसिस्को में आयोजित किए गए इवेंट में पेश किया।

नए फीचर को लेकर कंपनी ने अपने ब्लॉग पर एक नई पोस्ट एड की है। ऐसा लगता है कि फेसबुक वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब को टक्कर देने की कोशिश कर रही है। इंस्टाग्राम ने इस बात की ओर इशारा किया है कि IGTV ऐप कंपनी के इंस्टाग्राम ऐप से कई तरीकों से अलग है।

जब आप इस नई ऐप पर वीडियो देखना शुरू करेंगे तो एक घंटे लंबी वीडियो भी इस ऐप पर देख पाएंगे। इसके अलावा आप इस नई ऐप पर अपनी खुद की वीडियो भी डाल सकते हैं। इस नई ऐप पर चार कैटेगरी बनाई गई है, जिनमें फॉर यू, फॉलोइंग, पॉप्यूलर और कंटीन्यू वॉचिंग जैसी कैटेगरी हैं।

IGTV ऐप खोलते ही चलने लगती है, इसलिए आपको इसे चलाने में या कोई कंटेट सर्च करने की जरूरत नहीं होगी। कई सेलेब्रिटी भी इस ऐप पर आपको मिल जाएंगे।

कंपनी ने जानकारी दी है कि इंस्टाग्राम के दुनियाभर में 1 अरब से ज्यादा यूजर्स हो गए हैं। पिछले साल सिंतबर में कंपनी के दुनियाभर में 80 करोड़ यूजर्स थे। इस दौरान कंपनी ने 20 करोड़ यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर एड किया है। इंस्टाग्राम के को-फाउंडर Kevin Systrom ने कहा कि हमारे प्लेटफॉर्म के साथ 1 अरब लोगों का जुड़ना दिखाता है कि लोग हमारे प्लेटफॉर्म को पसंद कर रहे हैं।

  • Published Date: June 21, 2018 2:01 PM IST