comscore
News

इंस्टाग्राम पर सुरक्षित नहीं है आपका निजी डाटा

इंस्टाग्राम पर आपका ईमेल और फोन नंबर बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हैं।

  • Published: September 4, 2017 5:30 PM IST
instagram

आज के समय में सोशल मीडिया से दूरी बनाना बेहद ही कठिन कहा जा सकता है। क्योंकि यह हमारी आम जिंदगी का एक हिस्सा बन गया है। किंतु सोशल मीडिया पर आप कितने सुरक्षित हैं इस बारे में भी निर्णय नहीं किया जा सकता। ऐसे में यदि किसी यूजर से कहा जाए कि सोशल फोटो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम पर उसका डाटा बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है तो वह इसे शायद अनदेखा कर सकते हैं। किंतु इंस्टाग्राम अब खुद ही इस बात को कह रहा है कि एप पर यूजर्स का निजी डाटा चोरी हो सकता है।

इंस्टाग्राम ने खुद ही यूजर्स से चेतावनी दी है और उनका पर्सनल डाटा जैसे ईमेल और फोन नंबर की जानकारी इंस्टाग्राम पर चोरी हो सकती है। इंस्टाग्राम ने एक बग की पहचान की है और इसकी जानकारी अपने ब्लॉग पोस्ट पर जारी की है। जिसमें कहा गया है कि यूजर की इमेल डिटेल और फोन नंबर जैसी जानकारी चोरी हो सकती है। इसे भी देखें: Samsung Galaxy Note 8 स्मार्टफोन 13 सितम्बर को चीन में किया जा सकता है पेश?

इंस्टाग्राम द्वारा अभी तक किसी पासवर्ड या अन्य सूचना की जानकारी नहीं दी गई है और न ही यह पता चला है कि इस बग की वजह से कितने नंबर और अकाउंट को टारगेट किया गया है। इंस्टाग्राम के सीईओ और सह-संस्थापक Mike Krieger के मुताबिक, कंपनी ने एक बग की पहचान की है, लेकिन यह पता लगाने में कामयाबी नहीं मिली है कि इसकी वजह से कितने अकाउंट प्रभावित हुए हैं। वहीं जिन लोगों ने अपनी मेल आईडी और फोन नंबर जैसी सूचनाओं को प्राइवेट रखा है, इस बग के जरिए वह भी चोरी की जा सकती हैं। इसे भी देखें: एक्सपेरिमेंटल एंड्राइड 8.0 अब OnePlus One के लिए हुआ उपलब्ध, जानें कैसे करें इंस्टॉल

Mike Krieger ने ब्लॉग पोस्ट में यह भी लिखा है कि हम इंस्टाग्राम कम्युनिटी की सुरक्षा के लिए फिक्रमंद हैं, इसलिए बताना चाहते हैं कि इस बग के कराण यूजर्स की प्राइवेट जानकारी और डाटा को खतरा हो सकता है। हालांकि, अभी तक किसी का डाटा पब्लिक नहीं किया गया है। इस विषय पर बीजीआर इंडिया के कमेंट पर इंस्टाग्राम ने तुरंत टिप्पणी नहीं की। इसे भी देखें: TimeLine: आइये एक नजर डालते हैं भारत में रिलायंस जियो सेवा के एक साल के सफ़र पर

इसके अलावा, इंस्टाग्राम ने ब्लॉग में एक सावधानीपूर्वक नोट जारी किया, “सावधानी के साथ, हम आपको अपने खाते की सुरक्षा के बारे में सतर्क रहने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, और सावधान रहें अगर आप अनजान इनकमिंग कॉल, टेक्स्ट और ईमेल जैसी किसी भी संदिग्ध गतिविधि का पालन करते हैं।

Also Read in English: Instagram was detected with a bug that revealed user emails, phone numbers

  • Published Date: September 4, 2017 5:30 PM IST