comscore
News

Hike Total: बिना इंटरनेट न्यूज पढ़ने से लेकर मनी ट्रांसफर तक कर सकते हैं ये काम

Hike का टोटल फीचर अब तक का सबसे क्रांतिकारी फीचर में से एक कहा जा सकता है।

total_by_hike_main

अक्सर कई बार हमें स्लो इंटरनेट की परेशानी से जूझना पड़ता। खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी और स्लो स्पीड के चलते हम ऐसे कई काम हैं जो नहीं कर पाते। स्पीड से परेशान होने के बाद अक्सर लोग या तो टेलिकॉम कंपनी बदल लेते हैं या कंपनियों को फोन कर इस समस्या के समाधान होने का इंतजार करते हैं। लेकिन, यह एक ऐसी समस्या जो जैसी की तैसी बनी रहती है। इसी को देखते हुए कुछ समय पहले देश के इंस्टेंट मैसेजिंग कंपनी हाइक ने अपने टोटल फीचर को पेश किया था।

टोटल फीचर को पेश करना एक नई क्रांति को जन्म देना माना जा सकता है। आखिर क्यों हम इस फीचर को लेकर इतना उत्साहित हैं। चलिए आपको बताते हैं आखिर क्या है यह फीचर। यह हाइक का नया प्रॉडक्ट है, जो कम कीमत के मोबाइल फोन के एड्राइड ओएस के साथ कनेक्ट हो कर आता है और बिना इंटरनेट कनेक्शन के मनी ट्रांसफर, हॉरॉस्कोप, न्यूज और रिचार्ज जैसी सर्विसेज का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को परमिशन देता है।

टोटल को एयरटेल, एयरसेल और बीएसएनएल नेटवर्क पर पेश किया गया है। यह फीचर पहले फोन में लोड होकर आएगा और ऑपरेटिंग सिस्टम का पार्ट होगा। फोन शुरू होते ही नंबर के साथ यह अपने आप रजिस्टर हो जाएगा। शुरुआत में कार्बन और इंटेक्स में इस फीचर्स को पेश किया गया है। इस फीचर को हमने कुछ दिन इस्तेमाल किया तो आइए जानते कैसा रहा हमारा एक्सपीरियंस।

जरा सोचिए कि आपने किसी त्योहार के लिए ट्रेन की टिकट बुक की है और आपकी टिकट वेटिंग पर है। इस टिकट की कॉन्फर्मेशन को चेक करने के लिए दो चीजों की जरुरत होगा- एक पीएनआर नंबर और दूसरा इंटरनेट। इन दोनों में से किसी एक के न होने पर आप अपने आप टिकट की कॉन्फर्मेशन चेक नहीं कर सकते। लेकिन, अगर आपके पास हाइक टोटल फीचर के साथ आने वाला स्मार्टफोन है तो आप बिना इंटरनेट की मदद से टिकट की कॉन्फर्मेशन चेक कर सकते हैं। इस फीचर को चेक करने के लिए मैंने अपनी टिकट के पीएनआर को डालर चेक किया, जिसमें कुछ समय लेने के बाद रिजल्ट आया। यह देखकर कि बिना इंटरनेट के काम भी किए जा सकते हैं काफी खुशी मिलती है।

हाइक के टोटल फीचर में फिलहाल वह फीचर बिना इंटरनेट के काम करते हैं, जिनके उपर आपको स्टार का साइन दिखाई देता है। कंपनी के अनुसार USSD आधारित बिना इंटरनेट कनेक्शन से इस सुविधा को पेटेंट किया गया है। लेकिन, आपको फोटो भेजने जैसे कई फीचर का उपयोग करने के लिए इंटरनेट की जरुरत होगी।

इस एप में बिना इंटनेट खबरें आदि पढ़ सकते हैं। लेकिन, खबरों को पूरा पढ़ना थोड़ा मुश्किल है। इसमें मौजूद न्यूज सेक्शन में एंट्री करने के बाद इंट्रो पढ़ने के बाद जब आप पूरी खबर पढ़ें पर क्लिक करते हैं तो वह क्लिक नहीं होता। साथ ही आप अपने जन्म तिथी डालकर होरोस्कोप देख सकते हैं। साथ ही अपनी कुंडली का मिलना कर सकते हैं। रिचार्ज, Hike वॉलेट और क्रिकेट के स्कोर आदि देख सकते हैं। हाइक वॉलेट पर ‘टोटल’ से साइन-इन करने पर 200 रुपए मिलेंगे।

इस एप मौजूद इन सुविधाओं को देखने के बाद कहा जा सकता है कि कम कीमत में मौजूद डाटा पैक की भी आपको शायद आने वाले समय में जरुरत नहीं पड़ेगी। लेकिन, इस फीचर को इस्तेमाल करने के दौरान मुझे जानकारियों के लिए थोड़ा समय लगा। अगर आप सोच रहे हैं कि इसकी स्पीड 4जी की तरह होगी तो आप गलत साबित हो सकते हैं। लेकिन, बिना पैसा लगाए इतनी जानकारिया मिलना फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

हाट्सएप की प्रतिस्पर्धी कंपनी हाइक इस फीचर की मदद से अपने उपयोगकर्ताओं की संख्या को 10 करोड़ से अधिक करने के लिए ऐसे लोगों को लक्ष्य बना रहा, जिनकी पहुंच इंटरनेट तक नहीं है। आपको बता दें कि कंपनी के बयान के मुताबिक 1 मार्च से हाइक टोटल का सपोर्ट इंटेक्स एक्वा लायंस एन1, एक्वा लायंस टी1, एक्वा टी1 लाइट और कार्बन ए40 इंडियन जैसे स्मार्टफोन पर मिलेगा।

निष्कर्ष
इस फीचर को मैंने लगभग एक हफ्ते तक इस्तेमाल किया और मेरे रोज कि जिंदगी में इस फीचर ने बिना इंटरनेट के साथ मेरा बखूबी साथ दिया। अगर आप भी बिना इंटरनेट के कुछ सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो यह एक मजेदार और काफी काम का फीचर है। हाइक के अलावा ऐसा फीचर व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे दूसरे किसी एप में फिलहाल तो मौजूद नहीं है।

  • Published Date: February 26, 2018 2:20 PM IST