comscore
News

जानें, 1 अरब का आंकड़ा छूने में फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को लगे कितने साल

Facebook साल 2004 में लॉन्च हुआ था। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने 2012 में 1 अरब यूजर्स का आंकड़ा छुआ था।

Untitled design (36)

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ने कुछ ही दिन पहले 1 अरब यूजर्स का आंकड़ा छुआ है। इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इंस्टाग्राम ने आठ सालों में कितना विस्तार किया है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे कुछ सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कितने सालों में 1 अरब यूजर्स का आंकड़ा छुआ है. आइये जानते हैं…

फेसबुक
Facebook साल 2004 में लॉन्च हुआ था। यह सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग हैं। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने लॉन्च होने के आठ साल के भीतर 1 अरब यूजर्स के आंकड़े को छू लिया था। इस वक्त फेसबुक डाटा लीक को लेकर सबसे ज्यादा सुर्खियों में है। क्रैंबिज एनालिटिका विवाद को लेकर फेसबुक के खिलाफ जांच चल रही है। फेसबुक ने 2012 में 1 अरब यूजर्स के आंकड़ें को छुआ था। इसके अगले पांच साल यानी साल 2018 में फेसबुक ने फिर से एक अरब के आंकड़े को छुआ।

व्हाट्सएप
मैसेजिंग ऐप WhatsApp साल 2009 में लॉन्च हुआ था। इस वक्त यह संवाद का सबसे ज्यादा लोकप्रिय माध्यम है। इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने साल 2017 में 1 अरब यूजर्स के आंकड़े को छुआ था।

यूट्यूब
YouTube साल 2005 में लॉन्च हुआ था। लॉन्च होने के आठ साल बाद यानी साल 2013 में यूट्यूब ने 1 अरब यूजर्स के आंकड़े को छुआ था। यूट्यूब इस वक्त वीडियो अपलोड और देखने का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

इंस्टाग्राम
Instagram साल 2010 में लॉन्च हुआ था। इसने साल 2018 में एक अरब यूजर्स का आंकड़ा छुआ है। यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय फोटो शेयरिंग ऐप है।

  • Published Date: June 26, 2018 12:00 PM IST