comscore
News

जकरबर्ग का खुलासा-इलेक्शन प्रभावित करने के लिए हुआ था FB का यूज

जकरबर्ग ने टेक्नोलॉजी वेबसाइट Recode को दिए इंटरव्यू में यह बात कही है। 

F (2)

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग का कहना है कि लोग सोशल मीडिया साइट के जरिए चुनाव को प्रभावित कर रहे थे। जकरबर्ग ने यह बात अपने हालिया इंटरव्यू में कही है। उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि फेसबुक के जरिए चुनाव प्रभावित किया जा रहा था। जकरबर्ग ने टेक्नोलॉजी वेबसाइट Recode को दिए इंटरव्यू में यह बात कही है।

उन्होंने रीकोड को काफी लंबा इंटरव्यू दिया है और इसमें कई सवालों के जवाब दिये हैं। मार्क जकरबर्ग ने इस इंटरव्यू में फेक न्यूज से लेकर चुनाव को प्रभावित करने से लेकर सभी मुद्दों पर  खुलकर बातचीत की है। उन्होंने कहा कि कई हैकिंग ग्रुप ने फेसबुक का इस्तेमाल कर यूजर्स के अकाउंट को एक्सेस किया और रुस में होने वाले चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की।

जकरबर्ग ने कहा कि साल 2015 में उनको इस बारे में जानकारी मिली। इसके बाद उन्होंने एफबीआई को इस बात की सूचना दी। 2016 में फिर ऐसी घी घटना हुई और तब लोगों को इस बारे में जानकारी दी गई। जकरबर्ग ने कहा कि फेक अकाउंट को खोजने के लिए अब सोशल मीडिया साइट आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का सहारा ले रही है। बता दें कि क्रैंबिज एऩालिटिका विवाद के बाद फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग को कई कमेटियों का सामना करना पड़ा है और अभी इस मामले को लेकर जांच चल रही है।

क्रैंबिज एनालिटिका ब्रिटिश पॉलिटिकल विश्लेषण फर्म थी। जिस पर आरोप है कि उसने  8 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डाटा चुराकर अमेरिकी चुनाव को प्रभावित किया था। इस मामले में अभी जांच चल रही है।

 

  • Published Date: July 19, 2018 2:45 PM IST