comscore
News

माइक्रोसॉफ्ट Kaizala पर डिजिटल भुगतान सेवा शुरू

माइक्रोसॉफ्ट काईजाला में भुगतान की सुविधा आने से यूजर्स काईजाला मोबाइल एप्लिकेशन छोड़े बिना ही जल्दी से पैसा किसी को भेज सकेंगे और प्राप्त कर सकेंगे।

  • Published: April 4, 2018 1:33 PM IST
microsoft-Kaizala-app-launched

माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को भारत में माइक्रोसॉफ्ट काईजाला पर डिजिटल भुगतान सेवा शुरू करने की घोषणा की। कंपनी यस बैंक और मोबिक्विक के मोबाइल पेमेंट इन्फ्रास्ट्रक्च र को काईजाला में जोड़कर यह सुविधा उपलब्ध करा रही है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि माइक्रोसॉफ्ट काईजाला में भुगतान की सुविधा आने से यूजर्स काईजाला मोबाइल एप्लिकेशन छोड़े बिना ही जल्दी से पैसा किसी को भेज सकेंगे और प्राप्त कर सकेंगे। माइक्रोसॉफ्ट काईजाला पर यूपीआई भुगतान एकीकरण उन सभी 86 बैंकों के साथ काम करता है, जो यूपीआई से जुड़े हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी उपाध्यक्ष (ऑफिस प्रोडक्ट) राकेश झा ने बताया, “पहली कतार के कर्मचारियों को ज्यादा विवेकी, बेहतर और सशक्त अनुभव देने के लिए हमें टेक्नोलॉजी में काफी संभावनाएं दिखती हैं और इसके जरिए संगठनों को ज्यादा दक्षता हासिल करने, अपने ग्राहकों का अनुभव बेहतर बनाने और इनोवेशन के साथ ही कर्मचारियों की संतुष्टि को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट काईजाला समेत ऑफिस 365, माइक्रोसॉफ्ट टीमों एवं आउटलुक का उद्देश्य मोबाइल-फस्र्ट और मोबाइल-ओनली श्रमबल को कनेक्ट करने और उन्हें बेहतर ढंग से सहयोग करने व कार्य प्रबंधन करने में मदद करना है।”

माइक्रोसॉफ्ट के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष (ऑफिस प्रोडक्ट ग्रुप) राजीव कुमार ने कहा, “जब हमने 2017 के जुलाई में माइक्रोसॉफ्ट काईजाला को भारत में लांच किया था तब हमने उपभोक्ताओं और कारोबारों को एक सुरक्षित चैट प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया था, जहां वे यात्रा के दौरान भी ज्यादा बेहतर ढंग से सहयोग कर सकते हैं और ज्यादा उत्पादक हो सकते हैं।”

यस बैंक के मुख्य डिजिटल अधिकारी रितेश पई का कहना है, “यस बैंक, यूपीआई के मामले में प्रणेता रहा है और अपनी रणनीतिक साझेदारियों व बैंक के अनूठे एपीआई बैंकिंग सॉल्यूशन का फायदा उठाकर हम यूपीआई इकोसिस्टम में अग्रणी बनकर उभरे हैं। हमें माइक्रोसॉफ्ट काईजाला के साथ साझेदारी कर अपने अत्याधुनिक यूपीआई प्लेटफॉर्म के जरिए कारोबारों एवं यूजर्स तक सुगम भुगतान की सुविधा लाने की बेहद खुशी है।”

मोबिक्विक के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिपिनप्रीत सिंह ने कहा, “माइक्रोसॉफ्ट काईजाला के जरिए आप बड़े स्तर पर विविध प्रकार के यूजर्स तक पहुंच सकते हैं। इस साझेदारी से हम सरकारी विभागों समेत विभिन्न उद्योगों के कई सौ संस्थानों के यूजर्स तक पीयर-टु-पीयर पेमेंट्स सुविधा पहुंचाने में सक्षम होंगे।”

  • Published Date: April 4, 2018 1:33 PM IST