comscore
News

मोजिला इंटरनेट ब्राउजर को जल्द कर पाएंगे आवाज से कंट्रोल

मोजिला एक वॉयस कंट्रोल्ड प्लेटफॉर्म पर काम कर रही है, इसे Scout नाम दिया गया है

Mozilla-Firefox

फायरफॉक्स की मालिकाना हक वाली मोजिला (Mozilla) एक वॉयस कंट्रोल्ड प्लेटफॉर्म पर काम कर रही है। वॉयस कंट्रोल्ड प्लेटफॉर्म को Scout नाम दिया गया है। गूगल असिस्टेंट, एप्पल सिरी और अमेजन एलेक्सा की सफलता के बाद मोजिला इस बात पर ध्यान दे रही है कि भविष्य में वेब ब्राउजिंग में वॉयस कंट्रोल की बड़ी भूमिका होगी, इसलिए कंपनी वॉयस कंट्रोल्ड प्लेटफॉर्म पर काम कर रही है। हालांकि मोजिला ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह एक अर्ली स्टेज प्रोजेक्ट है। कंपनी ने कहा है कि उसकी वॉयस रिकग्नाइजेशन फील्ड में दिलचस्पी है और इसमें कॉमन वॉयस और डीप स्पीच जैसे पहले से ही ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म हैं।

CNET की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के वॉयस बेस्ड स्काउट प्लेटफॉर्म के जरिए यूजर्स बिना टचस्क्रीन, माउस और कीबोर्ड को टच किए बिना इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे। यूजर्स अपनी वॉयस के जरिए ही कंटेंट को ब्राउज कर पाएंगे। उदाहरण के तौर पर Hey Scout के बाद ब्राउजर वैसे ही काम करेगा जैसे एप्पल सिरी और गूगल असिस्टेंट करते हैं।

अभी यह प्रोजेक्ट शुरुआती स्टेज में इसलिए इसके आने में लोगों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। कंपनी ने कहा कि हम अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देना चाहते हैं और यह इसी चरण में हमारी स्ट्रैटजी का एक हिस्सा है। कंपनी का यह प्लेटफॉर्म उसके लिए एक गेमचेंजर भी साबित हो सकता है।

  • Published Date: June 15, 2018 9:51 AM IST