comscore
News

इस ऐप के जरिए देश के किसी भी हिस्से से बनवा सकेंगे पासपोर्ट

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने छठें पासपोर्ट सेवा दिवस के दौरान mPassport ऐप को लॉन्च किया।

India-Passport-image

अब पासपोर्ट बनाना पहले से आसान हो गया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने छठें पासपोर्ट सेवा दिवस के दौरान एक नई सर्विस एमपासपोर्ट ऐप को लॉन्च किया है। इस एप्लिकेशन के जरिए यूजर्स देश के किसी भी हिस्से में बैठकर पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई कर सकता है। यह ऐप एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इससे पहले एप्लिकेंट अपने एरिया में मौजूद पासपोर्ट सेवा केंद्र पर ही पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर पाते थे। इसके लिए उन्हें अपने पीसी और लैपटॉप से साइट पर लॉगइन करना होता था, लेकिन अब इसके लिए एक अलग से एप्लिकेशन को लॉन्च किया गया है।

[/link-to-post]

mPassport सेवा ऐप को लॉन्च करके सरकार पासपोर्ट बनवाने के प्रोसेस को आसान बनाना चाहती है। यूजर्स ऐप पर लॉग इन करके फेश पासपोर्ट और पुराने पासपोर्ट को रिन्यू करवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वह इसके जरिए पेमेंट और अपॉइंटमेंट को शेडयूल भी कर सकते हैं।

[/link-to-post]

सुषमा स्वराज ने एक बयान में कहा कि mPassport सेवा ऐप के बाद अब लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए कंप्यूटर एक्सेस की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि अभी देशभर में 307 पासपोर्ट सेवा केंद्र हैं, जबकि पिछले चार वर्षों में 231 पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले गए हैं। सरकार का लक्ष्य है कि सभी 543 लोकसभा सीटों पर अपना खुद का पासपोर्ट सेवा केंद्र होना चाहिए।

You Might be Interested

BlackBerry Passport

29990

Buy Now
BlackBerry 10.3 OS
Qualcomm MSM8974AA Snapdragon 800 Quad-core 2.26 GHz Krait 400
13 MP, 4128 x 3096 pixels, autofocus, optical image stabilization, LED flash
  • Published Date: June 27, 2018 12:33 PM IST